Login
Login

RBSE Solution for Class 9 English Beehive Chapter 4 A Truly Beautiful Mind

Spread the love

RBSE Solution for Class 9 English Beehive Chapter 4 A Truly Beautiful Mind

पढ़ने से पूर्व : 

• किसके विषय में आप सोचते हैं, जब आप ‘प्रतिभावान’ शब्द को सुनते हैं? प्रतिभावान कौन है – आप क्या सोचते हैं कि एक प्रतिभावान क्या गुण रखता है? 
• अब हम एक युवा जर्मन सरकारी कर्मचारी के विषय में अध्ययन करेंगे जिसने लगभग एक सौ वर्ष पूर्व विश्व में तहलका मचा दिया था। 1905 की ग्रीष्म ऋतु में, इस 26 वर्षीय युवक ने शीघ्रता से एक के बाद एक अवधारणाएँ ध्वस्त करने वाले चार लेख प्रकाशित किए : प्रकाश के बारे में, कणों की गति के बारे में, गतिमय पिण्डों की विद्युतगतिकी के बारे में और ऊर्जा के बारे में। उसके लेखों से विज्ञान पत्रिकाओं के केवल कुछ ही पृष्ठ भरे, किन्तु उन्होंने अन्तरिक्ष, समय व समस्त ब्रह्मांड के बारे में हमारी समझ को हमेशा के लिए परिवर्तित कर दिया—और आइन्स्टीन नाम को प्रतिभावान के पर्यायवाची के
रूप में रूपान्तरित कर दिया। 
• उसकी मृत्यु के 50 वर्ष उपरान्त, एल्बर्ट आइन्स्टीन की प्रतिभा अभी भी प्रभावशाली है।

कठिन शब्दार्थ एवं हिन्दी अनुवाद 

1. Albert Einstein was………………………..too large.

कठिन शब्दार्थ : indication (इन्डिकेश्न्) = संकेत, destined for (डेस्टिन्ड् फा(र)) = के लिए नियत, contrary (कॉन्ट्ररि) = के विपरीत, freak (फ्रीक्) = असाधारण।

हिन्दी अनुवाद : एल्बॅर्ट आइन्स्टीन का जन्म 14 मार्च, 1879 को जर्मनी के उल्म शहर में हुआ था, बिना किसी संकेत के, कि वह महानता के लिए नियत था। इसके विपरीत, उसकी माँ ने सोचा कि एल्बॅर्ट एक असाधारण बालक था। उसे (माँ को) उसका (एल्बॅर्ट का) सिर अत्यधिक विशाल प्रतीत हुआ। 

2. At the age…………..her wheels ?’ 

कठिन शब्दार्थ : uttered (अट(र)ड) = बोला, playmates (प्लेमेट्स) = साथी-खिलाड़ी, youngster (यङ्स्ट(र)) = किशोर, mechanical (मकैनिकल) = यांत्रिक।

हिन्दी अनुवाद : ढाई वर्ष की आयु तक भी आइन्स्टीन को बोलना नहीं आ रहा था। जब आखिरकार उसने निश्चय ही बोलना सीखा, तो वह प्रत्येक बात दो बार बोलता था। आइन्स्टीन नहीं जानता था कि अन्य बच्चों के साथ क्या करे, और उसके साथी खिलाड़ी उसे ‘नीरस भाई’ कहते थे। अतः यह किशोर (आइन्स्टीन) अधिकतर समय अकेला ही खेलता था।

वह विशेषतः यांत्रिक खिलौने पसंद करता था। अपनी नवजात बहन, माजा को देखकर, कहा जाता है कि उसने ऐसा कहा : ‘अच्छी है, किन्तु उसके पहिए कहाँ हैं?’ ऑटो न्यूजबार जो प्राचीन गणित के इतिहासकार हुए, उन्होंने बच्चा आइन्स्टीन के विषय में एक कहानी |

बतायी कि उसके अन्दर तो एक ‘पौराणिक गाथा’ की तरह गुण हैं, परन्तु वह पूर्णतया सही दिखाई देता है क्योंकि उसने देर से बोलना आरम्भ किया था, उसके माता-पिता चिंतित थे। अंत में एक रात भोजन की मेज पर, उसने बोलकर खामोशी तोड़ी। सूप बहुत गर्म है। उसके माता-पिता ने अत्यन्त ही आराम महसूस किया और उससे पूछा उसने पहिले एक भी शब्द कभी नहीं कहा, एल्बॅर्ट ने उत्तर दिया “क्योंकि अभी तक हर वस्तु नियम में थी।” 

3. A headmaster………………his life. 

कठिन शब्दार्थ : chose (चोज) = चुना, violin (वाइअलिन्) = एक वाद्ययन्त्र, gifted (गिटिड) = प्रतिभाशाली, amateur (ऐमट(र)) = शौकिया, skill (स्किल्) = कौशल।

हिन्दी अनुवाद : एक मुख्याध्यापक ने उसके पिता को एक बार बताया कि आइन्स्टीन ने पेशे के रूप में जिसे भी चुना इसका कोई अर्थ नहीं रहेगा क्योंकि ‘वह किसी भी चीज में कभी भी सफलता नहीं पायेगा।’ आइन्स्टीन ने 6 वर्ष की उम्र में वाइअलिन बजाना सीखना आरम्भ किया, क्योंकि उसकी माँ उससे ऐसा चाहती थी : वह बाद में एक प्रतिभाशाली शौकिया वाइअलिनिस्ट (वाइलिनवादक) बन गया, जीवनपर्यन्त इस कौशल को बनाए रखा। 

4. But Albert………………….. for good. 

कठिन शब्दार्थ : pupil (प्यूप्ल) = शिष्य, scored (स्कॉ(र)ड) = प्राप्त किए, regimentation (रेजिमेनटेशन) = कठोर अनुशासन, clashed (क्लैश्ट) = झगड़ पड़ता था, for good (फॉ(र) गुड) = हमेशा के लिए, stifled (स्टाइफ्ल्ड ) = साँस घुटना।

हिन्दी अनुवाद : लेकिन एल्बर्ट आइन्स्टीन एक बुरा शिष्य नहीं था। वह म्यूनिक में हाई स्कूल में गया जहाँ आइन्स्टीन का परिवार प्रवास कर गया था जब वह 15 माह का था, और लगभग प्रत्येक विषय में अच्छे अंक प्राप्त किए। आइन्स्टीन विद्यालय के कठोर अनुशासन से घृणा करता था, और अक्सर अपने अध्यापकों से झगड़ पड़ता था। 15 वर्ष की उम्र में, आइन्स्टीन ने महसूस किया कि उसकी साँस वहाँ घुटने लगी थी फलस्वरूप उसने हमेशा के लिए विद्यालय छोड़ दिया। 

5. The previous year………………….Munich. 

कठिन शब्दार्थ : prolonged (प्रलॉड्) = लम्बे, liberal (लिबरल्) = उदार।

हिन्दी अनुवाद : गत वर्ष एल्बॅर्ट के माता-पिता मिलान (शहर) में स्थानान्तरित हो गये और अपने पुत्र को रिश्तेदारों के पास छोड़ दिया। लम्बी परिचर्चा के उपरान्त, आइन्स्टीन की अपनी शिक्षा जर्मनभाषी स्विट्जरलैंड में प्राप्त करने की अभिलाषा पूरी हुई, ऐसे नगर में जो म्यूनिक की अपेक्षा अधिक उदार था। 

6. Einstein was……….walrus moustache.

कठिन शब्दार्थ : dashing (डैश्ङ्ग ) = जोशीला, walrus (वॉटस्) = दरियाई घोड़ा जिसके दो बाहरी दाँत (जो मूंछ जैसे लगते हैं) होते हैं, moustache (मस्टाश्) = मूंछ। … हिन्दी अनुवाद : आइन्स्टीन गणित में उच्च प्रतिभावान था और भौतिक विज्ञान में रुचि रखता था और विद्यालयी शिक्षा उपरान्त, उसने ज्यूरिक में एक विश्वविद्यालय में अध्ययन करने का निश्चय किया। किन्तु वॉलरेंस जैसी मूंछों वाले उस जोशीले युवक को केवल विज्ञान ही आकर्षक प्रतीत न होता था। 

7. He also felt…………………………………………..conclusion.

कठिन शब्दार्थ : ally (ऐलाइ) = मित्र/सहयोगी, philistines(फिलिस्टाइन्ज) = व्यक्ति जो कला, साहित्य, संगीत नापसंद करते हैं/संस्कृति विमुख, constantly (कॉन्स्टट्लि ) = लगातार, survive (सवाइव्) = मौजूद है, relativity (रेलटिवटि) = आइन्स्टीन का सापेक्षता का सिद्धान्त, victorious (विक्टॉरिअस्) = सफल, conclusion (कन्क्लू शन) = निष्कर्ष। 

हिन्दी अनुवाद : उसे अपनी साथी विद्यार्थी, मिलेवा मैरिक, में विशेष रुचि की अनुभूति भी हुई, जिसे उसने एक चतुर प्राणी पाया। वह सर्ब युवती [सर्बिया (यूगोस्लाविया) की निवासी] स्विट्जरलैंड आ गई थी क्योंकि ज्युरिक का विश्वविद्यालय यूरोप के उन थोड़े से विश्वविद्यालयों में से था जहाँ महिलाएँ डिग्री प्राप्त कर सकती थीं।

आइन्स्टीन को उसमें ‘संस्कृतिविहीन’ लोगों के विरुद्ध एक साथी दिखाई दिया–वे लोग उसके परिवार में और उसके विश्वविद्यालय में थे जिनसे उसका लगातार टकराव रहता था। यह जोड़ा प्यार में पड़ गया। ऐसे पत्र मौजूद हैं जिनमें उन्होंने अपने प्यार को शब्दों में व्यक्त किया है, विज्ञान की मृदु भावनाओं में मिलावट करते हुए। आइन्स्टीन ने लिखा : ‘मैं कितना प्रसन्न व गर्वित होऊँगा जब हम सापेक्षता पर अपने कार्य को विजित निष्कर्ष पर ले आ चुके होंगे।’ 

8. In 1900…………………….physics.” 

कठिन शब्दार्थ : graduate (ग्रैजुअट) = स्नातक, unemployed (अनिम्प्लॉइड्) = बेरोजगार, assessing (असेसिंग) = मूल्यांकन करना, inventions (इन्वेन्श्न्ज ) = आविष्कार।

हिन्दी अनुवाद : 1900 में, 21 वर्ष की आयु में एल्बर्ट आइन्स्टीन विश्वविद्यालय का स्नातक था व बेरोजगार था। उसने अध्यापन सहायक के रूप में कार्य किया, निजी शिक्षण दिया और आखिरकार 1902 में बर्न (शहर का नाम) में पेटॅन्ट कार्यालय में तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में नौकरी प्राप्त कर ली।

जबकि उसका कार्य अन्य लोगों के आविष्कारों का मूल्यांकन करना माना जाता था, आइन्स्टीन गुप्त रूप से अपने स्वयं के विचारों को वास्तव में विकसित कर रहा था। कहा जाता है कि वह मजाक से अपने कार्य की मेज-दराज को ‘सैद्धांतिकी भौतिकी का ब्यूरो’ कहकर पुकारता था। 

9. One of…………………….Albert Einstein. 

कठिन शब्दार्थ : accurate (ऐक्यरट) = सटीक, clocks (क्लॉक्स) = घड़ियाँ, mass (मैस्) = द्रव्यमान।

हिन्दी अनुवाद : आइन्स्टीन का सापेक्षता का विशेष सिद्धान्त 1905 के प्रसिद्ध लेखों में से एक था, जिसके अनुसार समय व दूरी निरपेक्ष (अतुलनीय) नहीं है। वास्तव में, दो पूर्णतः सटीक घड़ियाँ एक जैसा समय दिखाना जारी नहीं रखेंगी यदि वे एक यात्रा के बाद पुनः साथ-साथ आती हैं यदि उनमें से एक, दूसरी की अपेक्षा तेज गति से चलती रही है। इससे विश्व का सबसे प्रसिद्ध फार्मूला निकला जो द्रव्यमान व ऊर्जा में सापेक्षता दर्शाता हैं :

E = mc2 [इस गणितीय समीकरण में, E ऊर्जा को दर्शाता है, m द्रव्यमान को और c शून्य में प्रकाश की गति को (लगभग 300000 कि.मी./प्रति सेकण्ड)] जब आप एक अच्छी लड़की के साथ दो घंटे बैठते हैं तो यह दो मिनट जैसा लगता है। जब आप एक गर्म चूल्हे पर दो मिनट के लिए बैठते हैं तो यह दो घंटे जैसा लगता है-यही सापेक्षता है.—एल्बर्ट आइन्स्टीन ।
……………………………………………

10. While Einstein…….wedding off. 

कठिन शब्दार्थ : unravelling (अलिङ्) = असफल होने लगी, bothered (बॉदड्) = .. परेशान।

हिन्दी अनुवाद : जबकि आइन्स्टीन भौतिकी की सर्वाधिक कठिन समस्याएं सुलझा रहा था, उसका निजी जीवन असफल हो रहा था। एल्बॅर्ट अपने अध्ययन करने के ठीक पश्चात् मिलेवा से विवाह करना चाहता था, लेकिन उसकी माँ इसके विरुद्ध थी। उसने सोचा, मिलेवा, जो कि उसके पुत्र से तीन वर्ष बड़ी थी, उस (पुत्र) के लिए बहुत बड़ी थी। मिलेवा की प्रज्ञा (बुद्धि) द्वारा उसे परेशान भी किया गया था। वह तुम्हारी तरह एक पुस्तक है,’ उसकी माँ ने कहा। आइन्स्टीन ने विवाह स्थगित कर दिया। 

11. The pair…………………same year. 

कठिन शब्दार्थ : faltered (फॉल्ट्(र)ड) = लड़खड़ाने लगा, intellectual (इनटलेक्चु अल) = बौद्धिक, ambition (ऐम्बिश्न्) = महत्वाकांक्षा, couple (कप्ल) = दंपति, divorced (डिवॉस्ड) = तलाक हो गया।

हिन्दी अनुवाद : युगल ने जनवरी, 1903 में आखिरकार विवाह कर लिया और दो पुत्र हुए। किन्तु कुछ वर्षोपरान्त, विवाह (वैवाहिक जीवन) लड़खड़ाने लगा। मिलेवा, इसी बीच, अपनी बौद्धिक महत्वाकांक्षा खो रही थी और एक अप्रसन्न गृहस्थन बन रही थी। वर्षों के निरन्तर लड़ाई-झगड़े के उपरान्त, 1919 में युगल में आखिरकार तलाक हो गया। आइन्स्टीन ने उसी वर्ष में अपनी चचेरी बहन एल्सा से विवाह कर लिया।

12. Einstein’s new …………………………revolution. 

कठिन शब्दार्थ : coincided with (कोइन्साइड्ड विथ) = साथ-साथ हुए, interpretation (इन्टप्रिटेश्न्) = व्याख्या, eclipse (इक्लिप्स) = ग्रहण, gravity (ग्रैवटि) = गुरुत्वाकर्षण, calculated (कैलक्युलेट्ड) = गणना की, deflected (डिफ्लेक्ट्ड) = मुड़ा, proclaimed (प्रक्लेम्ड) = घोषित किया, gravitational (ग्रैविटेशन्ल) = गुरुत्व, field (फील्ड्) = क्षेत्र। .

हिन्दी अनुवाद : आइन्स्टीन का नवीन व्यक्तिगत अध्याय उसके विश्वप्रसिद्धि तक ऊपर उठने के साथसाथ घटित हुआ। 1915 में, उसने ‘सापेक्षता के सामान्य सिद्धान्त’ को प्रकाशित कर दिया था जिसने गुरुत्वाकर्षण की नवीन व्याख्या प्रदान की। 1919 में सूर्य ग्रहण प्रमाण लाया कि यह सटीक था। आइन्स्टीन ने पहले ही ठीक से गणना कर ली थी कि सूर्य के गुरुत्व क्षेत्र के कारण स्थिर तारों का प्रकाश किस सीमा तक दिशा-परिवर्तित कर दिया जायेगा। समाचार-पत्रों ने उसके कार्य को एक ‘वैज्ञानिक क्रांति’ के रूप में घोषित किया। 

13. Einstein received…………..the press. 

कठिन शब्दार्थ : showered (शाउअ(र)ड) = बरसात-सी की, lauded (लॉड्ड) = प्रशंसा की, the press (दि प्रेस) = समाचार-पत्रों द्वारा।

हिन्दी अनुवाद : 1921 में आइन्स्टीन ने. भौतिकी में नोबेल प्राइज प्राप्त किया। उस पर सम्मान व निमन्त्रणों की संसार भर में बरसात-सी की गई और समाचार-पत्रों द्वारा प्रशंसा की गई।

14. When the…………….bomb.

कठिन शब्दार्थ : emigrated (एमिग्रेटड) = उत्प्रवास किया, nuclear (न्यूक्लिअ(र)) = परमाणु, fission (फिश्न्) = विखंडन, uproar (अपरॉ(र)) = घबरा गए, atomic (अटॉमिक) = आणविक, bomb (बॉम्) = बम।

हिन्दी अनुवाद : जब 1933 में जर्मनी में नाजी (नेशनल सोशलिस्ट पार्टी के सदस्य जो घोर जातिवादी व अतिवादी थे) सत्ता में आये तो आइन्स्टीन ने यूनाइटिड स्टेट्स (अमेरिका) को उत्प्रवास कर लिया। पाँच वर्ष उपरांत, बर्लिन (शहर) में परमाणु विखंडन की खोज ने अमेरिकी भौतिकविदों को घबरा दिया। उनमें से बहुत से फासीवाद (धुर दक्षिणपंथी राजनीतिक विचारधारा) से निकल भागे थे, जैसे कि आइन्स्टीन ने किया था, और . अब वे भयभीत थे कि नाजी आणविक बम बना सकते थे और प्रयोग कर सकते थे।

15. At the urging………………..August 1945. 

कठिन शब्दार्थ : urging (अजिङ्) = आग्रह करते हुए, colleague (कॉलीग्) = सहकर्मी, exploded (इक्स्प्लोड्ड) = विस्फोट किया, destroy (डिस्ट्रॉइ) = नष्ट करना, territory (टेस्ट्रि) = क्षेत्र, developed (डिवेलप्ट्) = विकसित कर लिया।

हिन्दी अनुवाद : एक सहकर्मी के आग्रह पर, आइन्स्टीन ने अमेरिका के राष्ट्रपति, फ्रेंकलिन डी रूजवेल्ट को 2 अगस्त, 1939 को एक पत्र लिखा, जिसमें उसने चेतावनी दी : ‘इस प्रकार का एक ही बम…यदि एक बंदरगाह में विस्फोटित किया जाए, तो हो सकता है बहुत अच्छे से सम्पूर्ण बंदरगाह का विध्वंस कर दे, साथ ही कुछ चारों तरफ के क्षेत्र का (भी विध्वंस कर दे)। उसके शब्द प्रभाव डालने में असफल नहीं हुए। अमेरिकियों ने भी अपनी एक गुप्त कार्य योजना द्वारा आणविक बम का विकास कर लिया, और इसे अगस्त, 1945 में जापान के शहरों हिरोशिमा व नागासाकी पर गिरा दिया। 

16. Einstein was…………………..democracy. 

कठिन शब्दार्थ : missive (मिसिव) = लंबा पत्र, decade (डिकेड्) = दशक, involved (इन्वॉल्व्ड) = सम्मिलित होना, agitating (ऐजिटेट्ङ्) = आन्दोलन करते हुए।

हिन्दी अनुवाद : विनाश की वृहदता ने आइन्स्टीन को गहनता से हिला दिया था। इस बार उसने संयुक्त राष्ट्र को एक सार्वजनिक लंबा पत्र लिखा। इसमें उसने विश्व सरकार के निर्माण का प्रस्ताव रखा। रूजवेल्ट को – लिखे पत्र की तरह नहीं, इस पत्र ने कोई प्रभाव नहीं डाला (अर्थात् रूजवेल्ट को लिखे पत्र ने तो प्रभाव डाला पर इसने नहीं डाला)। किन्तु अगले दशक में, आइन्स्टीन राजनीति में और अधिक उलझते गये – शस्त्रों के निर्माण के अन्त के लिए आंदोलन करते रहे और अपनी लोकप्रियता का प्रयोग शान्ति व लोकतन्त्र के अभियान के लिए करते रहे। 

17. When Einstein…………………….genius. 

कठिन शब्दार्थ : visionary (विशत्रि) = भविष्यदर्शी।

हिन्दी अनुवाद : जब 1955 में 76 वर्ष की आयु में आइन्स्टीन का देहावसान हुआ तो उनकी प्रशंसा भविष्यदर्शी व विश्व नागरिक के रूप में उतनी ही हुई जितनी वैज्ञानिक प्रतिभाशाली व्यक्ति के रूप में।

Textbook Questions and Answers

Thinking about the Text

Question 1. 
Here are some headings for paragraphs in the text. Write the number(s) of the paragraph(s) for each title against the heading. The first one is done for you.
मूल पाठ के अनुच्छेदों के लिए यहाँ कुछ शीर्षक हैं। इनके सामने के बॉक्स में इनके अनुच्छेद की संख्या लिखें। 
(i) Einstein’s equation …………….
(ii) Einstein meets his future wife …………….
(iii) The making of a violinist …………….
(iv) Mileva and Einstein’s mother …………….
(v) A letter that launched the arms race …………….
(vi) A desk drawer full of ideas …………….
(vii) Marriage and divorce …………….
Answer: 
(i) 9 (ii) 7 (iii) 3 (iv) 10 (v) 15 (vi) 8 (vii) 11 

Question 2. 
Who had these opinions about Einstein ? 
आइन्स्टीन के बारे में ये किसके विचार थे? 
(i) He was boring. 
(वह नीरस था।) 
(ii) He was stupid and would never succeed in life. 
(वह बुद्ध था और जीवन में कभी सफल न होगा।) 
(iii) He was a freak. 
(वह विलक्षण था।) 
Answer: 
(i) Einstein’s playmates. 
(आइन्स्टीन के साथी-खिलाड़ी)

(ii) A headmaster said these words to Einstein’s father about Einstein. 
एक प्रधानाध्यापक ने आइंस्टीन के बारे में ये शब्द आइंस्टीन के पिता से कहे थे। 

(iii) Einstein’s mother thought this. 
आइंस्टीन की माँ ने यह सोचा। 

Question 3. 
Explain what the reasons for the following are : 
इनके कारण बताओ : 

(i) Einstein leaving the school in Munich for good.
आइंस्टीन ने म्यूनिक में विद्यालय सदा के लिए छोड़ दिया। 

(ii) Einstein wanting to study in Switzerland rather than in Munich. 
आइंस्टीन म्यूनिक की बजाय स्विट्जरलैंड में पढ़ना चाहता था। 

(iii) Einstein seeing in Mileva an ally. 
आइंस्टीन को मिलेवा सहायक प्रतीत होती थी। 

(iv) What do these tell you about Einstein?
ये सब बातें आइन्स्टीन के बारे में आपको क्या बताती हैं? 
Answer:
(i) Einstein left the school in Munich for good because he hated the school’s regimentation and often clashed with his teachers.
आइंस्टीन ने म्यूनिक का विद्यालय सदा के लिए छोड़ दिया क्योंकि वह विद्यालय के सैन्य अनुशासन से घृणा करता था और अक्सर शिक्षकों से झड़प हो जाती थी।

(ii) Einstein wanted to study in Switzerland rather than in Munich because it was a more liberal city. 
आइंस्टीन म्यूनिक की बजाय स्विट्जरलैंड में पढ़ना चाहता था क्योंकि यह अधिक उदार शहर था।

(iii) Einstein saw in Mileva an ally because he found her too, opposing the philistines.
आइंस्टीन को मिलेवा सहायक प्रतीत होती थी क्योंकि उसने उसे भी संस्कृतिविहीन लोगों का विरोध करते पाया।

(iv) These tell me about Einstein that he loved freedom; he was liberal; and he was a cultured person.
इन सबने आइंस्टीन के बारे में बताया कि वह स्वतंत्रता का प्रेमी था; वह उदार था; और वह एक संस्कारित व्यक्ति था।

Question 4. 
What did Einstein call his desk drawer at the patent office? Why? 
पेटेंट कार्यालय में अपने डेस्क के दराज को आइंस्टीन क्या कहता था? क्यों?
Answer: 
Einstein jokingly called his desk drawer the “bureau of theoretical physics’ because he was using it to develop his own theories of relativity.

आइंस्टीन मजाक में अपनी डेस्क के दराज को ‘सैद्धान्तिक भौतिक विज्ञान का ब्यूरो’ कहते थे क्योंकि वे इसका प्रयोग सापेक्षिकता पर अपने सिद्धान्त विकसित करने में कर रहे थे।

Question 5. 
Why did Einstein write a letter to Franklin Roosevelt?
Answer: 
Einstein wrote a letter to Franklin Roosevelt to warn against Germany’s building of an atomic bomb and to apprise him of the extent of the destruction an atom bomb could cause. His words did not fail to have an effect.

आइंस्टीन ने फ्रेंकलिन रूजवेल्ट को जर्मनी द्वारा परमाणु बम का निर्माण किए जाने के प्रति सचेत करने के लिए व एक अणु बम कितना विध्वंस कर सकता था से उसे अवगत कराने के लिए पत्र लिखा। उसके शब्द . प्रभाव डालने में असफल नहीं हुए।

Question 6. 
How did Einstein react to the bombing of Hiroshima and Nagasaki? 
हिरोशिमा व नागासाकी पर बम गिराने पर आइंस्टीन ने क्या प्रतिक्रिया की?
Answer: 
To the bombing of Hiroshima and Nagasaki Einstein reacted by writing a public missive to the United Nations. In it he proposed the formation of a world govt. This letter made no impact.

हिरोशिमा व नागासाकी पर बम गिराने पर आइंस्टीन ने प्रतिक्रियास्वरूप एक सार्वजनिक पत्र संयुक्त राष्ट्र संघ को लिखा। इसमें उसने एक वैश्विक सरकार के बनाने का प्रस्ताव रखा । इस पत्र का कोई प्रभाव नहीं हुआ।

Question 7. 
Why does the world remember Einstein as a ‘world citizen? संसार आइंस्टीन को ‘विश्व-नागरिक’ के रूप में क्यों याद करता है?
Answer: 
The world remembers Einstein as a ‘world citizen’ because he agitated for an : end to the arms build up and used his popularity to campaign for peace and democracy. 

संसार आइंस्टीन को विश्व-नागरिक के रूप में याद करता है क्योंकि उसने हथियार निर्माण का अन्त करने के लिए आंदोलन किया और अपनी प्रसिद्धि का प्रयोग विश्व शांति व प्रजातंत्र के प्रचार के लिए किया।
 
Question 8. 
Here are some facts from Einstein’s life. Arrange them in chronological order.
यहाँ आइंस्टीन के जीवन से कुछ तथ्य हैं। इन्हें कालक्रम के अनुसार क्रमबद्ध करें। : 
[   ] Einstein publishes his special theory of relativity.
[   ] He is awarded the Nobel Prize in Physics.
[   ] Einstein writes a letter to U.S. President, Franklin D. Roosvelt, and warns against Germany’s building of an atomic bomb.
[   ] Einstein attends a high school in Munich.
[   ] Einstein’s family moves to Milan. 
[   ] Einstein is born in the German city of Ulm. 
[   ] Einstein joins a university in Zurich, where he meets Mileva. 
[   ] Einstein dies. 
[   ] He provides a new interpretation of gravity.
[   ] Tired of the school’s regimentation, Einstein withdraws from school.
[   ] He works in a patent office as a technical expert. 
[   ] When Hitler comes to power, Einstein leaves Germany for the United States. 
Answer: 
(1) Einstein is born in the German city of Ulm. 
(2) Einstein attends a high school in Munich. 
(3) Einstein’s family move to Milan. 
(4) Tired of the school’s regimentation, Einstein withdraws from school. 
(5) Einstein joins a university in Zurich, where he meets Mileva. 
(6) He works in a patent office as a technical expert. 
(7) Einstein publishes his special theory of relativity. 
(8) He provides a new interpretation of gravity. 
(9) He is awarded the Nobel Prize in Physics. 
(10) When Hitler comes to power, Einstein leaves Germany for the United States.
(11) Einstein writes a letter to U.S. President Franklin D. Roosevelt and warns against Germany’s building an atomic bomb.
(12) Einstein dies. 

Thinking About Language

I. Here are some sentences from the story. Choose the word from the brackets which can be substituted for the italicised words in the sentences.
कोष्ठकों में से वे शब्द चुनो जो तिरछे शब्दों के स्थान पर प्रयोग किये जा सकते हैं। 

1. A few years later, the marriage faltered. (failed, broke, became weak)
2. Einstein was constantly at odds with people at the university. (on bad terms, in disagreement, unhappy)
3. The newspapers proclaimed his work as a scientific revolution.’ (declared, praised, showed)
4. Einstein got ever more involved in politics, agitating for an end to the arms buildup. (campaigning, lighting, supporting)
5. At the age of 15, Einstein felt so stifled that he left the school for good. (permanently, for his benefit, for a short time)
6. Five years later, the discovery of nuclear fission in Berlin had American physicists in an uproar. (in a state of commotion, full of criticism, in a desperate state)
7. Science wasn’t the only thing that appealed to the dashing young man with the walrus moustache. (interested, challenged, worried)
Answers : 
1. became weak 
2. in disagreement 
3. declared 
4. campaigning 
5. permanently 
6. in a state of commotion 
7. interested. 

II. Study the following sentences : 

• Einstein became a gifted amateur violinist, maintaining this skill throughout his
• Letters survive in which they put their affection into words, mixing science with tenderness.

उपर्युक्त वाक्यों में italics में दिया गया भाग -ing verb से आरम्भ होता है और इन्हें participial phrases कहा जाता है। Participial phrases उन व्यक्तियों या वस्तुओं या विचारों, जिनके बारे में बात की जा रही है, के विषय में कुछ और अधिक जानकारी प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए

Einstein became a gifted amateur violinist. He maintained this skill throughout his life.
Complete the sentences below by filling in the blanks with suitable participial clauses. The information that has to be used in the phrases is provided as a sentence in brackets.

नीचे दिये गये वाक्यों को उचित participial clauses द्वारा पूर्ण करें। जो सूचनाएँ phrases में प्रयोग करनी हैं वे वाक्य के रूप में कोष्ठकों में दी गई हैं।

1. ………….., the firefighters finally put out the fire. (They worked round the clock.)
2. She watched the sunset above the mountain, ……………….. (She noticed the colours blending softly into one another.)
3. The excited horse pawed the ground rapidly, ……………… (While it neighed continually.)
4. ……………. , I found myself in Bangalore, instead of Benaras. (I had taken the wrong train.)
5. ……….., I was desperate to get to the bathroom. (I had not bathed for two days.) 
6. The stone steps, …………….. needed to be replaced. (They were worn down.)
7. The actor received hundreds of letters from his fans, . …. (They asked him to send them his photograph.)
Answer: 
1. Working round the clock 
2. noticing the colours blending softly into one another 
3. neighing continually 
4. Taking the wrong train/Having taken the wrong train 
5. Not having bathed for two days 
6. being worn down
7. asking him to send them his photograph 

Writing Newspaper Reports :

Here are some notes which you could use to write a report. 
यहाँ कुछ नोट्स दिये गये हैं जिन्हें आप रिपोर्ट लिखने के लिए प्रयोग कर सकते हैं।
21 August 2005 – original handwritten manuscript of Albert Einstein unearthed – by student Rowdy Boeynik in the University of the Netherlands-Boeynik researching papers-papers belonging to an old friend of Einstein-fingerprints of Einstein on these papers, 16-page document dated 1924 – Einstein’s work on this last theory-behaviour of atoms at low temperature-now known as the Bose-Einstein condensation – the manuscript to be kept at Leyden University where Einstein got the Nobel Prize.

Write a report which has four paragraphs, one each on :

चार अनुच्छेदों की एक रिपोर्ट लिखें, प्रत्येक अनुच्छेद दिये गये बिन्दुओं में से किसी एक पर हो। 

• What was unearthed ?
(क्या पता लगाया गया।) । 

Who unearthed it and when ?
(किसने पता लगाया और कब।) 

• What the document contained ?
(दस्तावेज में क्या था।) 

• Where it will be kept ?
(यह कहाँ रखा जायेगा।) 

Your report could begin like this : 
[आप इस प्रकार अपनी रिपोर्ट आरम्भ कर सकते हैं :]

Student Unearths Einstein Manuscript 21 August 2005. An original handwritten Albert Einstein manuscript has been unearthed at a university in the Netherlands…….. 
Answer :
Student Unearths Einstein Manuscript 

21 August 2005. An original handwritten Albert Einstein manuscript has been unearthed.
The student Rowdy Boeynik in the university of Netherlands unearthed it while he was searching the research papers belonging to an old friend of Einstein.
The document contained a 16 page matter of 1924. It had finger prints of Einstein. At that time Einstein was working on this last theory of Relativity. It expressed the behaviour of atom at low temperature. It is now known as the Bose Einstein condensation.
It will be kept at Leyden University where Einstein got the Nobel Prize. 

Dictation :
Your teacher will dictate these paragraphs to you. Write down the paragraphs with correct punctuation marks. 
Answer: 
Class Activity.

Important Questions and Answers


I. Answer the following questions in about 30 words each : 

Question 1. 
Why did Einstein’s mother think him a freak? 
आइंस्टीन की माँ ने उसे एक अनोखा बालक क्यों समझा?
Answer: 
Einstein’s mother thought him a freak because his head seemed much too large. At the age of two and a half he still wasn’t talking. He uttered everything twice when learnt to speak.

आइंस्टीन की माँ ने उसे एक अनोखा बालक समझा क्योंकि उसका सिर बहुत बड़ा दिखता था। ढाई वर्ष की आयु तक भी उसने बोलना नहीं सीखा था। जब उसने बोलना सीखा तो प्रत्येक चीज को दो बार बोलता था।

Question 2. 
Einstein became a gifted amateur violinist. How? 
आइंस्टीन एक प्रतिभाशाली गैर-पेशेवर वाइअलिनिस्ट बन गया। कैसे?
Answer: 
Einstein began learning to play the violin at the age of six because his mother wanted him to; he later became a gifted amateur violinist, maintaining this stkill throughout unougnout his life.

आइंस्टीन ने 6 वर्ष की आयु से ही वाइअलिन बजाना सीखना आरम्भ कर दिया था क्योंकि उसकी माँ उससे ऐसा चाहती थी। वह बाद में एक प्रतिभाशाली गैर-पेशेवर वाइअलिनिस्ट बन गया और इस कौशल को जीवन-भर बनाए रखा।

Question 3. 
Why did Einstein hate the school’s regimentation ? 
आइंस्टीन विद्यालय के सख्त अनुशासन से क्यों घृणा करता था?
Answer: 
Einstein hated the school’s regimentation and often clashed with his teachers. At the age of 15, Einstein felt so stifled there that he left the school for good. A student is not a soldier and school isn’t a military office.

आइंस्टीन विद्यालय के सख्त अनुशासन से घृणा करता था और अक्सर अध्यापकों से संघर्ष हो जाता था। 15 वर्ष की आयु में आइंस्टीन ने वहाँ इतनी घुटन महसूस की कि हमेशा के लिए विद्यालय छोड़ दिया। एक विद्यार्थी एक सैनिक नहीं होता और विद्यालय कोई सैन्य कार्यालय नहीं होता है।

Question 4. 
Give details about the honours and awards received by Einstein and when did he die? ।
आइंस्टीन द्वारा प्राप्त किये गये सम्मान व पुरस्कारों को विस्तार से बताइए और उसकी मृत्यु कब हुई?
Answer: 
Einstein received the Nobel Prize for Physics in 1921. He was showered with honours and invitations from all over the world and lauded by the press. Einstein died in 1955 at the age of 76.

आइंस्टीन ने भौतिकी का नॉबेल प्राइज 1921 में प्राप्त किया। उस पर सम्मानों व निमन्त्रणों की पूरे संसार से बौछार कर दी गई और प्रेस द्वारा प्रशंसा की गई। 1955 में 76 वर्ष की आयु में उसका स्वर्गवास हो गया।

Question 5. 
What do you know about Einstein’s childhood? आप आइंस्टीन के बचपन के बारे में क्या जानते हैं?
Answer: 
At the age of two-and-a-half, Einstein still wasn’t talking. When he finally did learn to speak, he uttered everything twice. His playmates called him Brother Boring’. So, he played by himself. He especially loved mechanical toys.

ढाई वर्ष की उम्र तक तो आइंस्टीन ने बोलना ही नहीं सीखा था। और अन्त में जब उसने बोलना सीखा तो प्रत्येक चीज को दो बार बोलता था। उसके खेल के साथी उसे ‘नीरस भाई’ कहते थे। अतः वह अकेला ही खेला करता था। वह विशेषकर यान्त्रिक खिलौनों को पसन्द करता था।

Question 6. 
Einstein, a great scientist, faced unemployment. Explain. 
आइंस्टीन, एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक, ने बेरोजगारी का सामना किया था। व्याख्या करें।
Answer: 
In 1900, at the age of 21, Einstein, a university graduate, faced unemployment. He worked as a teaching assistant, gave private lessons and worked as a technical expert in a patent office in Bern.

1900 में, 21 वर्ष की उम्र में आइंस्टीन, एक विश्वविद्यालयी स्नातक, ने बेरोजगारी का सामना किया। उसने अध्यापन सहायक के रूप में कार्य किया, निजी शिक्षण दिया, और बर्न में एक पेटेन्ट कार्यालय में एक तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में कार्य किया।

Question 7. 
How was Einstein associated with Munich, Switzerland, and Zurich? 
आइंस्टीन म्यूनिक, स्विट्जरलैंड व ज्यूरिक से कैसे सम्बन्धित था?
Answer: 
In Munich, Einstein got school education upto the age of 15. In Switzerland, he continued his education. In Zurich, he studied science at a university. He also found his future wife Mileva Maric here.

म्यूनिक में, आइंस्टीन ने 15 वर्ष की उम्र तक विद्यालयी शिक्षा ग्रहण की। स्विट्जरलैंड में, उसने अपनी शिक्षा को जारी रखा । ज्यूरिक में, उसने एक विश्वविद्यालय में विज्ञान की शिक्षा ग्रहण की। उसे अपनी भावी पत्नी मिलेवा मैरिक भी यहीं मिली।

II. Answer the following questions in about 60 words each : 

Question 1. 
Give details about Einstein’s birth and education. 
आइंस्टीन के जन्म व उसकी शिक्षा के बारे में विस्तार से वर्णन करें। 
Answer: 
Albert Einstein was born on 14 March, 1879 in the German city of Ulm. He went to high school in Munich and scored good marks almost in every subject. Then he continued his education in Switzerland, a city more liberal than Munich. He was highly gifted in Maths and interested in Physics. Then, he studied at a University in Zurich. In 1900, at the age of 21, he was a university graduate and unemployed.

अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च, 1879 को जर्मन शहर अल्म में हुआ था। वह हाई स्कूल के लिए म्यूनिक गया और लगभग सभी विषयों में अच्छे अंक प्राप्त किये। फिर उसने स्विट्जरलैण्ड में अपनी शिक्षा जारी रखी जो कि म्यूनिक से अधिक उदार था। फिर वह ज्यूरिक में एक विश्वविद्यालय में पढ़ा। 1900 में, 21 वर्ष की आयु में वह विश्वविद्यालय स्नातक था और एक बेरोजगार था।

Question 2. 
What is Einstein’s contribution to the knowledge of science ? 
विज्ञान के ज्ञान में आइंस्टीन का क्या योगदान है?
Answer:
Einstein was deeply interested in Mathematics and Physics. In 1905, he published his papers of Special Theory of Relativity. According to it time and distance are not absolute, later he gave the world his famous formula E = mc2. This describes relationship between mass and energy. In 1915 he published his General Theory of Relativity. His calculations were checked and found accurate during the solar eclipse of 1919. Einstein brought revolution in the field of science.

आइंस्टीन गणित व भौतिकी में अत्यधिक रुचि रखता था। 1905 में, उसने ‘सापेक्षता के विशेष सिद्धान्त’ को प्रकाशित किया। इसके अनुसार समय व दूरी पूर्ण नहीं हैं, बाद में उसने विश्व को अपना प्रसिद्ध सूत्र दिया E = mc2 । यह द्रव्यमान व ऊर्जा के बीच सम्बन्धों को दर्शाता है। 1915 में उसने सापेक्षता के सामान्य सिद्धान्त को प्रकाशित किया। 1919 के सूर्य ग्रहण के समय उसकी गणनाओं को जाँचा गया और सटीक पाया गया। आइंस्टीन ने विज्ञान के क्षेत्र में क्रान्ति ला दी।

Question 3. 
Draw contrast between Einstein’s professional and personal life. 
आइंस्टीन के पेशेवर जीवन व व्यक्तिगत जीवन के मध्य विरोधाभासों को बताइए।
Answer: 
Professionally he was a visionary and a scientific genius. Personally his life was unravelling. Professionally he gave the Special Theory of Relativity in 1905, and General Theory of Relativity in 1915. Personally his marriage (1903) faltered after a few years. His wife was becoming an unhappy house-wife. Professionally he received the Nobel Prize for Physics in 1921. He was lauded by the press. Personally, after the years of fighting, the couple finally divorced in 1919…

पेशेवर रूप में वह एक दूरद्रष्टा व वैज्ञानिक रूप से मेधावी था। व्यक्तिगत रूप से उसका जीवन असफल होने लगा था।.पेशेवर रूप से उसने 1905 में सापेक्षता का विशेष सिद्धान्त व 1915 में सापेक्षता का सामान्य सिद्धान्त दिया। निजी जीवन उसके विवाह (1903) के कुछ वर्ष उपरान्त ही लड़खड़ाने लगा था। उसकी पत्नी एक नाखुश गृहिणी बन रही थी। पेशेवर रूप से 1921 में उसे भौतिकी का नोबेल प्राइज मिला। उसकी प्रेस द्वारा प्रशंसा हुई। निजी जीवन में वर्षों की लड़ाई उपरान्त 1919 में दम्पति के मध्य तलाक हो गया।

Question 4. 
How did Einstein work for peace and democracy? 
आइंस्टीन ने शान्ति व लोकतन्त्र के लिए कैसे कार्य किया?
Answer: 
When Americans dropped atomic bomb on the Japanese city of Hiroshima and Nagasaki in 1945, Einstein was deeply shaken by the extent of the destruction. He wrote a public missive to the U.N. In it he proposed the formation of a world govt. Over the next decade he got ever more involved in politics-agitating for an end to the arms buildup and using his popularity to campaign for peace and democracy. 

1945 में जब अमेरिकन्स ने जापान के हिरोशिमा व नागासाकी शहरों पर परमाणु बम गिराये, तो आइंस्टीन विनाश की विभीषिका से बुरी तरह हिल गया। उसने यू.एन. को एक सार्वजनिक पत्र लिखा। इसमें उसने विश्व सरकार के गठन का प्रस्ताव रखा। अगले दशक में वह राजनीति में और अधिक शामिल हो गया। शस्त्र-निर्माण के अन्त के लिए धरने-प्रदर्शन किये और अपनी प्रसिद्धि का उपयोग शान्ति व लोकतन्त्र के प्रचार के लिए किया।

Seen Passages

 Read the passages given below and answer the questions that follow :
 
Passage 1.

Albert Einstein was born on 14 March 1879 in the German city of Ulm, without any indication that he was destined for greatness. On the contrary, his mother thought Albert was a freak. To her, his head seemed much too large.At the age of two-and-a-half, Einstein still wasn’t talking.

When he finally did learn to speak, he uttered everything twice. Einstein did not know what to do with other children, and his playmates called him “Brother Boring.” So the youngster played by himself much of the time. He especially loved mechanical toys. Looking at his newborn sister, Maja, he is said to have said : “Fine, but where are her wheels ?”

A headmaster once told his father that what Einstein chose as a profession wouldn’t matter, because “he’ll never make a success at anything.” Einstein began learning to play the violin at the age of six, because his mother wanted him to; he later became a gifted amateur violinist, maintaining this skill throughout his life. 

Questions :

1. When was Einstein born?
आइंस्टीन का जन्म कब हुआ था? 

2. Why did Einstein’s mother think him to be a freak?
आइंस्टीन की माँ ने उसे एक अत्यन्त असाधारण बालक क्यों समझा? 

3. Why did Einstein’s playmates call him Brother Boring’?
आइंस्टीन के खेल-साथी उसे ‘नीरस भाई’ क्यों कहते थे? 

4. How can you say that Einstein was a late talker?
आप कैसे कह सकते हैं कि आइंस्टीन ने देरी से बोलना आरम्भ किया था? 

5. Which musical instrument was Einstein interested in?
किस वाद्ययन्त्र में आइंस्टीन की रुचि थी? 

6. How did the Headmaster prove false?
मुख्याध्यापक को गलत सिद्ध कैसे किया गया? 

7: What was Einstein as a professional and an amateur?
आइंस्टीन एक पेशेवर व एक गैर-पेशेवर के रूप में क्या था? 

8. How many times did he utter everything?
प्रत्येक चीज को वह कितनी बार बोलता था? 

9. Who was her newborn sister?
उसकी नई जन्मी बहन कौन थी? . 

10. Find the words from the passage which mean
(a) completely opposite
(b) a person who does something for pleasure. 
Answers :
1. Einstein was born on 14 March, 1879. 
आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च, 1879 को हुआ था। 

2. Einstein’s mother thought him to be a freak because his head seemed much too large.
आइंस्टीन की माँ ने उसे एक अत्यन्त असाधारण बालक समझा क्योंकि उसका सिर बहुत ही अधिक बड़ा दिखाई देता था। 

3. Einstein’s playmates called him “Brother Boring’ because he didn’t know what to do with other children. 
आइंस्टीन के साथी उसे ‘नीरस भाई’ कहते थे क्योंकि वह नहीं जानता था कि दूसरे बच्चों के साथ क्या करते हैं। 

4. Einstein was a late talker because he started talking after two and a half years of his birth.
आइंस्टीन ने देरी से बोलना आरम्भ किया क्योंकि उसने अपने जन्म के 27 वर्ष बाद बोलना आरम्भ किया। 

5. Einstein was interested in violin.
आइंस्टीन वायलिन में रुचि रखता था। 

6. The headmaster said that he wouldn’t get success in his profession while he became the most successful in it.
मुख्याध्यापक ने कहा था कि वह अपने पेशे में सफल नहीं होगा जबकि वह इसमें सर्वाधिक सफल रहा। 

7. As a professional Einstein was a great scientist and as an amateur, a violinist.
एक पेशेवर के रूप में आइंस्टीन एक महान वैज्ञानिक था और एक गैर-पेशेवर के रूप में एक वायलिनवादक। 

8. He uttered everything twice.
वह प्रत्येक चीज दो बार बोलता था। 

9. Maja was his newborn sister.
माजा उसकी नई जन्मी बहन थी। 

10. (a) contrary 
(b) amateur.

Passage 2.

He also felt a special interest in a fellow student, Mileva Maric, whom he found to be a “clever creature.” This young Serb had come to Switzerland because the University in Zurich was pne of the few in Europe where women could get degrees. Einstein saw in her an ally against the “philistines” – those people in his family and at the university with whom he was constantly at odds.

The couple fell in love. Letters survive in which they put their affection into words, mixing science with tenderness. Wrote Einstein : “How happy and proud I shall be when we both have brought our work on relativity to a victorious conclusion.”

In 1900, at the age of 21, Albert Einstein was a university graduate and unemployed. He worked as a teaching assistant, gave private lessons and finally secured a job in 1902 as a technical expert in the patent office in Bern. While he was supposed to be assessing other people’s inventions, Einstein was actually developing his own ideas in secret. He is said to have jokingly called his desk drawer at work the “bureau of theoretical physics.” 

Questions : 
1. How did Einstein find Mileva Maric?
आइंस्टीन ने मिलेवा मैरिक को कैसा पाया?

2. Who was Mileva Maric by background?
मिलेवा मैरिक पृष्ठभूमि से कौन थी? 

3. Why did Mileva come to Zurich ?
मिलेवा ज्यूरिक क्यों आई थी? 

4. When was Einstein a university graduate?
आइंस्टीन विश्वविद्यालयी स्नातक कब हुआ? 

5. How did Einstein face unemployment?
आइंस्टीन ने बेरोजगारी का सामना कैसे किया? 

6. When did he become a technical expert?
वह तकनीकी विशेषज्ञ कब बना? 

7. What was he supposed to assessing?
वह क्या मूल्यांकन करने का कार्य करता था? 

8. What was his desk drawer called?
उसकी मेज की दराज को क्या कहा गया था? 

9. …..saw in her an ally…..’ To whom does “her’ here refer to?
यहाँ ‘her’ किसके लिए आया है? 

10. Find the words from the passage which mean
(a) Parents and their children.
(b) An educational institute for advanced learning and research. 
Answers :
1. Einstein found Mileva Maric to be a clever creature. 
आइंस्टीन ने मिलेवा मैरिक को एक चतुर प्राणी पाया। 

2. By background, Mileva Maric was a young Serb.
पृष्ठभूमि से, मिलेवा मैरिक एक युवा सर्ब थी। 

3. Mileva came to Zurich because the university here was one of the few in Europe where women could get degrees. 
मिलेवा ज्यूरिक आई क्योंकि यहाँ का विश्वविद्यालय यूरोप के उन कुछ में से एक था जहाँ महिलाएँ डिग्री प्राप्त कर सकती थीं। 

4. In 1900, at the age of 21, he was university graduate.
1900 में, 21 वर्ष की उम्र में वह विश्वविद्यालयी स्नातक था। 

5. Einstein worked as a teaching assistant, gave private lessons in his days of unemployment. 
बेरोजगारी के दिनों में आइंस्टीन ने अध्यापन सहायक के रूप में काम किया व व्यक्तिगत अध्ययन किया। 

6. In 1902, he became a technical expert. 
1902 में वह तकनीकी विशेषज्ञ बन गया। 

7. He was supposed to assessing other people’s inventions.
उसे दूसरे लोगों के आविष्कारों का मूल्यांकन करना था। 

8. His desk drawer was called the bureau of theoretical physics.
उसके मेज के दराज को सैद्धान्तिक भौतिकी का ब्यूरो कहा जाता था। 

9. Here ‘her’ refers to Mileva Maric.
यहाँ ‘her’ मिलेवा मैरिक के लिए आया है।

10. (a) family 
(b) university.

Passage 3.

While Einstein was solving the most difficult problems in physics, his private life was unravelling. Albert had wanted to marry Mileva right after finishing his studies, but his mother was against it. She thought Mileva, who was three years older than her son, was too old for him. She was also bothered by Mileva’s intelligence. “She is a book like you,” his mother said. Einstein put the wedding off.

The pair finally married in January 1903, and had two sons. But a few years later, the marriage faltered. Mileva, meanwhile, was losing her intellectual ambition and becoming an unhappy housewife. After years on constant fighting, the couple finally divorced in 1919. Einstein married his cousin Elsa the same year.

Einstein’s new personal chapter coincided with his rise to world fame. In 1915, he had published his General Theory of Relativity, which provided a new interpretation of gravity. An eclipse of the sun in 1919 brought proof that it was accurate. Einstein had correctly calculated in advance the extent to which the light from fixed stars would be deflected through the sun’s gravitational field. The newspapers proclaimed his work as a scientific revolution.” 

Questions. 
1. What was happening with Einstein’s private life?
आइंस्टीन के निजी जीवन के साथ क्या घट रहा था? 

2. When did Einstein want to marry ?
आइंस्टीन कब विवाह करना चाहता था? 

3. How many years older was Mileva than Einstein ?
मिलेवा, आइंस्टीन से कितने वर्ष बड़ी थी? 

4. Who was bothered by Mileva’s intelligence ?
मिलेवा की बुद्धिमत्ता से कौन परेशान थी? 

5. When did Einstein and Mileva finally marry ? 
आइंस्टीन व मिलेवा ने आखिरकार कब विवाह किया? 

6. When did the marriage of Einstein and Mileva falter ?
आइंस्टीन व मिलेवा का विवाह कब लड़खड़ाने लगा? 

7. When did Einstein and Mileva finally divorce ? 
आइंस्टीन व मिलेवा में आखिरकार तलाक कब हुआ? 

8. What did the newspapers proclaim Einstein’s work ? 
समाचार पत्रों ने आइंस्टीन के कार्य को क्या घोषित किया? 

9. …………….her intellectual….? To whom does “her’ here refer to ? : 

10. Find the words from the passage which mean
(a) a strong desire to achieve something
(b) the legal union of a man and a woman. 
Answers :
1. Einstein’s private life was unravelling.
आइंस्टीन का निजी जीवन पेचीदा हो रहा था।

2. Einstein wanted to marry after finishing his studies.
अपनी पढ़ाई पूर्ण करने के बाद आइंस्टीन विवाह करना चाहता था। 

3. Mileva was three years older than Einstein.
मिलेवा आइंस्टीन से तीन वर्ष बड़ी थी। 

4. Einstein’s mother was bothered by Mileva’s intelligence
आइंस्टीन की माँ मिलेवा की बुद्धिमत्ता से परेशान थी। 

5. Einstein and Mileva finally married in Jan., 1903.
आइंस्टीन व मिलेवा ने जनवरी, 1903 में विवाह कर लिया। 

6. The marriage of Einstein and Mileva faltered after a few years of marriage..
विवाह के कुछ वर्ष उपरांत ही आइंस्टीन व मिलेवा का वैवाहिक जीवन लड़खड़ाने लगा। 

7. Einstein and Mileva finally divorced in 1919. 
आइंस्टीन व मिलेवा में आखिरकार 1919 में तलाक हो गया। 

8. The newspapers proclaimed Einstein’s work a scientific revolution.
समाचार पत्रों ने आइंस्टीन के कार्य को एक वैज्ञानिक क्रांति कहा। 

9. Here “her” refers to Mileva Maric. 
यहाँ ‘her’ मिलेवा मैरिक के लिए आया है। 

10. (a) ambition 
(b) marriage.

Passage 4.

At the urging of a colleague, Einstein wrote a letter to the American President, Franklin D. Roosevelt, on 2 August 1939, in which he warned : “A single bomb of this type…….exploded in a port, might very well destroy the whole port together with some of the surrounding territory.” His words did not fail to have an effect. The Americans developed the atomic bomb in a secret project of their own, and dropped it on the Japanese cities of Hiroshima and Nagasaki in August 1945.

Einstein was deeply shaken by the extent of the destruction. This time he wrote a public missive to the United Nations. In it he proposed the formation of a world government. Unlike the letter to Roosevelt, this one made no impact.

But over the next decade, Einstein got ever more involved in politics – agitating for an end to the arms buildup and using his popularity to campaign for peace and democracy.When Einstein died in 1955 at the age of 76, he was celebrated as a visionary and world citizen as much as a scientific genius. 

Questions :
1. To whom did Einstein write a letter ?
आइंस्टीम ने किसे पत्र लिखा? 

2. When did he write to American President?
उसने अमेरिकन राष्ट्रपति को कब पत्र लिखा? 

3. What did the Americans develop ?
अमेरिकन्स ने क्या विकसित किया? 

4. Which cities were atom bombed?
कौनसे शहरों पर परमाणु बम गिराये गये थे? 

5. Who wrote a public missive to the UN ?
किसने यू.एन. को सार्वजनिक पत्र लिखा? 

6. What did Einstein propose in his public missive?
अपने सार्वजनिक पत्र में आइंस्टीन ने क्या प्रस्ताव रखा? 

7. What was Einstein’s demand about arms?
शस्त्रों के बारे में आइंस्टीन की माँग क्या थी? 

8. For what did Einstein use his popularity?
आइंस्टीन ने अपनी प्रसिद्धि का उपयोग किस उद्देश्य के लिए किया? 

9. How was he celebrated ?
वह कैसे प्रख्यात हुआ था? 

10. Find the words from the passage which mean
(a) letter
(b) an organised course of action to achieve a goal.
Answers : 
1. Einstein wrote a letter to the American President.
आइंस्टीन ने अमेरिकन राष्ट्रपति को पत्र लिखा। 

2. He wrote to American President on 2 Aug., 1939
उसने अमेरिकन राष्ट्रपति को 2 अगस्त, 1939 को लिखा। 

3. The American developed atom bomb. 
अमेरिकन्स ने परमाणु बम का विकास किया। 

4. Hiroshima and Nagasaki were atombombed
हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम गिराये गये थे। 

5. Einstein wrote a public missive to the UN.
आइंस्टीन ने यू.एन. को सार्वजनिक पत्र लिखा। 

6. Einstein proposed the formation of the world govt.
आइंस्टीन ने विश्व सरकार के गठन का प्रस्ताव रखा। 

7. Einstein demanded for an end to the arms build-up.
आइंस्टीन ने शस्त्र-निर्माण के अन्त की माँग रखी। 

8. Einstein used his popularity to campaign for peace and democracy.
आइंस्टीन ने अपनी प्रसिद्धि का उपयोग शान्ति व लोकतन्त्र के अभियान के लिए किया। 

9. He was celebrated as a visionary and world citizen.
वह दूरद्रष्टा व विश्व नागरिक के रूप में प्रख्यात हुआ था। 

10. (a) missive 
(b) campaign. 

RBSE Solution for Class 9 English Beehive Chapter 4 A Truly Beautiful Mind, Study Learner


Spread the love

Leave a Comment


error: Content is protected !!