Login
Login

RBSE Solution for Class 9 English Beehive Chapter 1 The Fun They Had

Spread the love

RBSE Solution for Class 9 English Beehive Chapter 1 The Fun They Had

पढ़ने से पूर्व

• कहानी जो हम पढ़ेंगे वह भविष्य की ओर संकेत करती है, जब पुस्तकें व विद्यालय जैसा हम उन्हें आज जानते हैं शायद ऐसे ही अस्तित्व में नहीं रहेंगे। बच्चे तब कैसे पढ़ेंगे? निम्न रेखाकृति शायद आपको कुछ विचार दे–


• युगल बनाकर, उन तीन चीजों पर परिचर्चा करें जो आप अपने विद्यालय के विषय में सर्वाधिक पसन्द करते हैं और अपने विद्यालय की उन तीन चीजों के विषय में भी जिन्हें आप परिवर्तित करना चाहेंगे।
• क्या आपने कभी टेलीविजन (या कम्प्यूटर) के पर्दे पर शब्दों को पढ़ा है? क्या आप परिकल्पना कर सकते हैं जब समस्त पुस्तकें कम्प्यूटर पर होंगी, और कागज पर छपी हुई कोई पुस्तक नहीं होगी? क्या आप ऐसी पुस्तकों को और अधिक पसन्द करेंगे?

कठिन शब्दार्थ एवं हिन्दी अनुवाद 

1. Margie even………………….first time. 

कठिन शब्दार्थ : headed (हेड्ड) = ऊपर, printed (प्रिन्ड) = छपी थी, turned (टन्ड) = पल्टे, crinkly (क्रिङ्कलि) = सिलवटों वाले, awfully (ऑफ्लि ) = अत्यधिक, funny (फनि) = अजीब/हास्यकर, stood still (स्टुड स्टिल्) = स्थिर थे, moving (मूविङ्) = चलते हुए/गतिमान, supposed to (सपोज्ड टु) = अपेक्षित था, screen (स्क्रीन्) = पर्दा ।।

हिन्दी अनुवाद : मार्गी ने उस रात अपनी डायरी में भी लिखा था। पृष्ठ पर ऊपर 17 मई, 2157, उसने लिखा, ‘आज टॉमी को एक वास्तविक पुस्तक मिली!’ यह एक बहुत प्राचीन पुस्तक थी। मार्गी के दादाजी ने एक बार कहा था कि जब वह एक छोटा बालक था तो उसके (मार्गी के दादा के) दादाजी ने उसे बताया था कि एक समय था जब सभी कहानियाँ कागज पर छपती थीं। उन्होंने पन्ने पल्टे, जो पीले व सलवटों वाले थे, और यह अत्यधिक हास्यकर था कि उन शब्दों को पढ़ना जो स्थिर थे बजाय उस तरीके से गतिमान होने के जैसा कि पर्दे पर उनसे अपेक्षित था व आप जानते हैं। और फिर जब उन्होंने पूर्व वाला ही पन्ना पलटकर देखा, तो इस पर वही शब्द थे जो इस पर तब थे जब उन्होंने प्रथम बार इसे पढ़ा था। 

2. ‘Gee’, said Tommy, ……’School’. 

कठिन शब्दार्थ : Gee (जी) = आश्चर्य व्यक्त करने वाला शब्द, through (श्रू) = पढ़कर समाप्त करना, throw away (थ्रो अवे) = फेंक देना, guess (गेस्) = अनुमान लगाना, million (मिल्यन्). = दस लाख, plenty more (प्लेन्टि मॉर) = और बहुत-सी, telebooks (टेलिबुक्स) = दूर-पुस्तकें, pointed (पॉइन्ट्ड) = उत्तर दिया, attic (ऐटिक्) = अटारी।

हिन्दी अनुवाद : ‘आश्चर्य’, टॉमी ने कहा, ‘क्या अपव्ययता है। जब आप पुस्तक पढ़कर समाप्त कर लेते हैं, तो आप इसे केवल फेंक देते हैं, ऐसा मैं अनुमान करता हूँ। हमारे टेलिविजन पर्दे पर निश्चित रूप से दसियों लाख पुस्तकें हैं तथा यह और अधिक के लिए भी उपयुक्त है। मैं इन्हें नहीं फेंकूँगा।’ ‘मेरे साथ भी ऐसा ही है’, मार्गी ने कहा। वह ग्यारह वर्ष की थी और इतनी टेलि-पुस्तकें नहीं देखी थीं जितनी टॉमी ने देखी थीं। वह तेरह वर्ष का था।
उसने (मार्गी ने) कहा, ‘तुम्हें यह कहाँ से मिली?’ ‘मेरे घर में।’ बिना देखे उसने उत्तर दिया, क्योंकि वह पढ़ने में व्यस्त था। ‘अटारी में।’ ‘यह किसके बारे में है?’ ‘विद्यालय। 

3. Margie was scornful……… Inspector. 

कठिन शब्दार्थ : scornful (स्कॉन्फ्ल ) = घृणा से भरना, mechanical (मकैनिकल) = मशीनी, geography. (जिऑग्रफि) = भूगोल, worse and worse (वस् अन्ड् वस्) = बद से बदतर, until (अन्टिल) = जब तक, shaken (शेकन्) = हिलाया, sorrowfully (सॉरोफलि) = उदासी से, County (काउन्टि) = ब्रिटेन में स्थानीय स्वशासन वाला क्षेत्र ।

हिन्दी अनुवाद : मार्गी घृणा से भर गई। विद्यालय? विद्यालय के विषय में लिखने वाली क्या बात है? मैं विद्यालय से घृणा करती हूँ।’ मार्गी हमेशा विद्यालय से घृणा करती थी, लेकिन अब उसे इससे पहले से अधिक घृणा हो गई। मशीनी शिक्षक भूगोल में उसे टेस्ट पर टेस्ट दिये जा रहा था और वह बद से बदतर किये जा रही थी जब तक कि उसकी माँ ने उदासी से सिर नहीं हिलाया और काउन्टि इन्स्पेक्टर को नहीं बुला भेजा।

4. He was a……… ………….no time.

कठिन शब्दार्थ : whole (होल्) = पूरा भरा, tools (टूल्ज) = यन्त्र, dials (डाइअल्ज) = घड़ीनुमा प्लेटें, wires (वाइअ(र)ज) = तार, took apart (टुक अपाट्) = पुरजे खोल दिये, hoped (होप्ट) = आशा की, put together (पुट टगेद(र)) = जोड़ना, ugly (अग्लि) = भद्दा, shown (शोन) = दिखाये, slot (स्लॉट) = निर्धारित स्थान, punch code (पन्च् कोड्) = छेदों की गुप्त भाषा, calculated (कैल्क्यु लेट्ड) = गणना की।

हिन्दी अनुवाद : वह एक गोल-मटोल लाल मुख वाला छोटा-सा आदमी था और उसके पास डायलों व तारों सहित यन्त्रों का पूरा भरा बॉक्स था। वह मार्गी को देख मुस्कराया और उसे एक सेब दिया, फिर उसके अध्यापक के पुरजे खोल दिये। मार्गी ने आशा की थी कि उसे इसे वापस जोड़ना नहीं आयेगा, लेकिन वह सबकुछ कितनी अच्छी तरह जानता था, और लगभग एक घण्टे के पश्चात् यह पुनः वहाँ था – बड़ा व काला व भद्दा – एक बड़े पर्दे के साथ जिस पर सभी पाठ दिखाये गये थे और प्रश्न पूछे गये थे। वह इतना बुरा नहीं था। मार्गी जिस भाग से सर्वाधिक घृणा करती थी यह वह निर्धारित स्थान था जिसमें उसे अपना होमवर्क व टेस्ट पेपर रखने होते थे। उसे हमेशा उन्हें छेदों की गुप्त भाषा में लिखना पड़ता था जिसे उन्होंने उसे तब सिखाया था जब वह छः वर्ष की थी, और उसके मशीनी शिक्षक ने न के बराबर समय में अंकों की गणना कर डाली। 

5. The Inspector had………..about school?”

कठिन शब्दार्थ : finished (फिनिश्ट) = समाप्त किया, patted (पैट्ड) = थपथपाया, fault (फॉल्ट्) = गलती, geared (गिअ(र)ड) = चला, happen (हैपन्) = घटित होना, slowed (स्लोड) = धीमा कर दिया, average (ऐवरिज्) = औसतन, level (लेवल) = स्तर, actually (ऐक्चु अलि) = वास्तव में, overall (ओवर ऑल) = सम्पूर्ण, pattern (पैट्न्) = नमूना, progress (प्रग्रेस्) = प्रगति, quite (क्वाइट) = काफी, satisfactory (सैटिस्फैक्टरि) = सन्तोषजनक, disappointed (डिसपॉइन्टिड्) = निराश हो गई, altogether (ऑलटॅगेद(र)) = पूर्णतया, blanked out (ब्लै फ्ट आउट) = सफाया हो गया।

हिन्दी अनुवाद : जब इन्स्पेक्टर ने काम समाप्त कर लिया तब वह मुस्कराया और मार्गी का सिर थपथपाया। उसने अपनी माँ से कहा, ‘श्रीमती जोन्स, यह इस छोटी-सी लड़की की गलती नहीं है। मेरा ख्याल है कि भूगोल का भाग थोड़ा तेज चल रहा था। ऐसी चीजें कभी-कभी घटित हो जाती हैं । मैंने इसे एक औसतन दस वर्ष के बच्चे के स्तर तक धीमे कर दिया है। वास्तव में उसकी प्रगति का सम्पूर्ण नमूना काफी सन्तोषजनक है।’ और उसने मार्गी का सिर पूनः थपथपाया। मार्गी निराश थी। वह आशा कर रही थी कि वे अध्यापक को पूर्णतया बाहर निकाल देंगे। एक बार । उन्होंने टॉमी के अध्यापक को लगभग एक महीना बाहर निकाले रखा क्योंकि उसके इतिहास के पूरे भाग का सफाया हो गया था। अतः उसने टॉमी से कहा, ‘कोई विद्यालय के विषय में क्यों लिखेगा?’ 

6. Tommy looked……………………………them questions.

कठिन शब्दार्थ : superior (सूपिअरिअ(र)) = गर्व से/श्रेष्ठ, stupid (स्ट्यूपिड्) = मूर्ख, loftily (लॉटिलि) = गर्व से, pronouncing (प्रनाउन्सिंग) = उच्चारण करते हुए, centuries (सेन्चरिज) = सैकड़ों वर्ष, hurt (हट) = आहत होना, shoulder (शोल्ड(र)) = कंधा, for a while (फॉ(र) ऐ वाइल्) = कुछ समय के लिए, anyway (एनिवे) = जो भी हो, sure (शॉ (र्)) = निश्चय ही, regular (रेग्यल(र) = नियन्त्रित।

हिन्दी अनुवाद : टॉमी ने उसकी ओर गर्व से देखा। क्योंकि यह हमारी तरह का विद्यालय नहीं है, मूर्ख। यह प्राचीन प्रकार का विद्यालय है जो कि सैकड़ों वर्ष पूर्व हुआ करते थे।’ उसने गर्व से जोड़ा, शब्द का ठीक से उच्चारण करते हुए, ‘सैकड़ों वर्ष पूर्व ।’ मार्गी आहत थी। ‘अच्छा, मुझे नहीं पता वर्षों पूर्व कैसे विद्यालय होते थे।’ उसके कंधे पर से कुछ समय के लिए उसने वह पुस्तक पढ़ी, फिर कहा, ‘जो भी हो, उनका अध्यापक भी था।’ ‘निश्चय ही उनका अध्यापक था, किन्तु यह नियन्त्रित अध्यापक नहीं था। यह एक मानव था।’ ‘एक मानव? एक मानव अध्यापक कैसे हो सकता है?’ ‘अच्छा, वह छात्र-छात्राओं को कुछ बातें बताता था और उनको होमवर्क देता था और उनसे प्रश्न पूछता था।’

7. ‘A man isn’t………..same age.’ 

कठिन शब्दार्थ : smart (स्माट्) = चतुर, enough (इनफ्) = पर्याप्त, betcha (बेटचा) = शर्त लगाकर कहना/निश्चय से कहना, prepared (प्रिपेअ(र)ड) = तैयार, dispute (डिस्प्यूट्) = विवाद, strange (स्ट्रेन्ज्) = अजनबी, screamed (स्क्रीम्ड) = चीखा, laughter (लाफ्ट(र)) = हँसी, kids (किड्ज) = बच्चे, learn (लन्) = सीखना।

हिन्दी अनुवाद : ‘एक मानव पर्याप्त चतुर नहीं होता है।’ ‘निश्चय ही वह है। मेरे पिता उतना ही जानते हैं जितना मेरे अध्यापक।’ ‘वह लगभग उतना ही जानते हैं, मैं शर्त लगाकर/निश्चय से कहती हूँ।’
मार्गी उस पर विवाद करने के लिए तैयार नहीं थी। उसने कहा, ‘मैं नहीं चाहूँगी कि एक अजनबी व्यक्ति मेरे घर में मुझे पढाये।’ टॉमी हँसी से चीखा। ‘तुम अधिक नहीं जानती, मार्गी । अध्यापक घर में नहीं रहते थे। उनके पास एक विशेष भवन होता था और सभी बच्चे वहाँ जाते थे।’ ‘और सभी बच्चे समान विषय-वस्तु सीखते थे?’ ‘निश्चय ही, यदि वे समान आयु के होते थे।’ 

8. But my mother………….after school? 

कठिन शब्दार्थ : adjusted (अजस्ट्ड) = के अनुरूप ढाला, taught (टॉट) = पढ़ाया/सिखाया, probably (प्रॉबब्लि) = शायद। …
हिन्दी अनुवाद : ‘किन्तु मेरी माँ कहती है कि अध्यापक को प्रत्येक बालक व बालिका को जिसे वह पढ़ाता है, के मस्तिष्कानुसार फिट होने के लिए अपने को ढालना पड़ता है और कि प्रत्येक बच्चे को भिन्न तरीके से सिखाना होता है।’

‘ऐसा ही है पर उस समय वे इसे उस प्रकार नहीं करते थे। यदि आप इसे पसन्द नहीं करते हैं, तो आपको पुस्तक पढ़ना आवश्यक नहीं है।’ ‘मैंने नहीं कहा कि मैंने इसे पसन्द नहीं किया’, मार्गी ने शीघ्रता से कहा। वह उन अजीब विद्यालयों के विषय में पढ़ना चाहती थी।उन्होंने अभी आधी भी समाप्त नहीं की थी कि मार्गी की माँ ने पुकारा, ‘मार्गी! विद्यालय!’ मार्गी ने ऊपर देखा। ‘अभी नहीं, मॅमा।’ ‘अब!’ श्रीमती जोन्स ने कहा। और शायद टॉमी का समय भी हो गया है।’ मार्गी ने टॉमी से कहा, ‘क्या मैं विद्यालय पश्चात् आपके साथ यह पुस्तक थोड़ा और पढ़ सकती हूँ?’ 

9. “May be”,………………………………proper slot.” 

कठिन शब्दार्थ : nonchalantly (नॉन्शलटिल) = उदासीनता से, whistling (विस्लिंग) = सीटी बजाते, dusty (डस्टि) = धूलभरी, tucked (टक्ट) = ह्सी, beneath (बिनीथ्) = नीचे, waiting (वेटिंग) = प्रतीक्षा करना, except (इक्सेप्ट्) = को छोड़कर, lit up (लिट् अप्) = प्रकाशित किया, arithmetic (अरिथ्मटिक्) = अंकगणित, addition (अडिशन्) = जोड़, proper (प्रॉप(र)) = वास्तविक, fractions (फ्रैकश्न्ज ) = भिन्नों, insert (इन्सॅट) = डालना।

हिन्दी अनुवाद : ‘शायद’, उसने उदासीनता से कहा। वह उस धूलभरी पुरानी पुस्तक को अपनी बाजू के नीचे दबाकर सीटी बजाते हुए चला गया। मार्गी विद्यालय कक्ष में गई। यह उसके शयन-कक्ष के ठीक अगले वाला था और मशीनी शिक्षक तैयार था और उसकी प्रतीक्षा कर रहा था। यह प्रत्येक दिन इस ही समय चालू होता था केवल शनिवार व रविवार को छोड़कर, क्योंकि उसकी माँ कहती थी कि छोटी लड़कियाँ अधिक अच्छा सीखती थीं यदि वे नियमित समय पर सीखें। पर्दा प्रकाशित किया गया, और इसने कहा : ‘आज का अंकगणित का पाठ वास्तविक भिन्नों को जोड़ने पर है। कृपया कल के होमवर्क को निर्धारित स्थान पर (मशीन के अन्दर) डालें।’

10. Margie did…………they had. 

कठिन शब्दार्थ : sigh (साइ) = आह, neighbourhood (नेबहुड्) = पड़ोस, shouting (शाउटिंग) = चिल्लाते हुए, flashing (फ्लैशिंग) = प्रदर्शित कर रहा।

हिन्दी अनुवाद : मार्गी ने एक आह के साथ ऐसा किया। वह प्राचीन विद्यालयों के विषय में सोच रही थी जो उसके दादा के दादा जब छोटे लड़के थे, हुआ करते थे। अड़ोस-पड़ोस के सभी बच्चे हँसते और चिल्लाते विद्यालय के प्रांगण में आते, विद्यालय-कक्ष में एक-साथ बैठते, दिन समाप्ति पर घर साथ-साथ जाते। वे समान विषय-वस्तु सीखते थे, अतः वे होमवर्क में एक-दूजे की सहायता कर सकते थे और इस पर बात कर सकते थे। और अध्यापक लोग (मनुष्य) थे. यांत्रिक शिक्षक पर्दे पर प्रदर्शित कर रहा था : “जब हम भिन्नों 11 व 11 को जोड़ते हैं……..मार्गी सोच रही थी कि पुराने दिनों में बच्चों को यह अवश्य ही कितना अच्छा लगता होगा। वह सोच रही थी कि उन्होंने कितना आनन्द लिया होगा।

Textbook Questions and Answers

Thinking About The Text

Activity – Calculate how many years and months ahead from now Margie’s diary entry is.
गणना करें कि मार्गी की दैनिकी प्रविष्टि अब से कितने वर्ष व मास आगे है।
Answer:
Margie’s diary entry is 142 years and about 11 months ahead from now (suppose 01 July 2014).
“मार्गी की दैनिकी प्रविष्टि 142 वर्ष व लगभग 11 मास अब से (मान लें 01 जुलाई 2014 से) आगे है। 

I. Answer these questions in a few words or a couple of sentences each :

Question 1. 
How old are Margie and Tommy? 
मार्गी व टॉमी कितने बड़े हैं? 
Answer:
Margie is eleven and Tommy is thirteen years old.

मार्गी ग्यारह वर्ष की है व टॉमी 13 वर्ष का है। 

Question 2. 
What did Margie write in her diary? 
मार्गी ने अपनी दैनिकी में क्या लिखा? 
Answer:
Margie wrote in her diary, “Today, Tommy found a real book”. 

मार्गी ने अपनी दैनिकी में लिखा, ‘आज, टॉमी को एक वास्तविक पुस्तक मिली।’ 

Question 3. 
Had Margie ever seen a book before? 
क्या मार्गी ने पहले कभी कोई पुस्तक देखी थी? । 
Answer:
No, Margie had never seen a book before.
 
नहीं, मागी ने पहले कभी कोई पुस्तक नहीं देखी थी? 

Question 4. 
What things about the book did she find strange? 
उसे पुस्तक के विषय में क्या चीजें अजीब लगीं?
Answer:
Pages were yellow and crinkly. Words stood still instead of moving on a screen. The words remained the same as they were read the first time. It was strange for margie to write a book by a writer about schools.

पृष्ठ पीले व झुरींदार थे। शब्द स्थिर थे बजाय पर्दे जैसे गतिमान होने के। शब्द वही के वही रहे जैसा कि प्रथम बार इन्हें पढ़ा गया था। मार्गी के लिये किसी लेखक के द्वारा स्कूलों के लिये कोई पुस्तक लिखना अजीब था। 

Question 5. 
What do you think a telebook is? 
आपके विचार में एक टेलिपुस्तक क्या होती है?
Answer:
A book that can be displayed on a screen where words move across is called a telebook.

पुस्तक जिसे कम्प्यूटर के पर्दे पर प्रदर्शित किया जा सकता है, जिसके शब्द पर्दे पर गतिमान स्थिति में दिखाई देते हैं उसे टेलिपुस्तक कहा जाता है।

Question 6. 
Where was Margie’s school? Did she have any classmates? 
मार्गी का विद्यालय कहाँ था? क्या उसके कक्षा के कोई साथी थे?
Answer:
Margie’s school was right next to her bedroom in her house. No, she didn’t have any classmates.

मार्गी का विद्यालय उसके घर में ही उसके शयन-कक्ष से ठीक अगले वाला था। नहीं, उसके कक्षा के कोई साथी नहीं 

Question 7. 
What subjects did Margie and Tommy learn?
मार्गी और टॉमी कौनसे विषय पढ़ते थे? 
Answer:
Margie and Tommy learnt History, Geography and Arithmetic.

मार्गी और टॉमी इतिहास, भूगोल व अंकगणित विषय पढ़ते थे। 

II. Answer the following with reference to the story :

1. I wouldn’t throw it away.’ ‘मैं इसे नहीं फेंकूँगा।’

(i) Who says these words? 
ये शब्द कौन बोलता है? 
Answer:
Tommy says these words. 
टॉमी ये शब्द बोलता है। 

(ii) What does it’ refer to? it’ 
शब्द किसके लिए आया है? 
Answer:
The word “it’ refers to the television screen with telebooks on it. it’ 
शब्द टेलिविजन पर्दे की टेलिपुस्तकों के लिए आया है। 

(iii) What is it’ being compared with by the speaker?
वक्ता द्वारा ‘it’ की तुलना किससे की जा रही है? 
Answer:
It is being compared with a printed paper-book by the speaker.
“It” की तुलना वक्ता द्वारा एक छपी हुई कागज-पुस्तक से की जा रही है।
 
2. ‘Sure they had a teacher, but it wasn’t a regular teacher. It was a man.

(i) Who does ‘they’ refer to? ‘they’ किसके लिए आया है? 
Answer:
The word ‘they’ refers to the kids of the old kind of school. ‘they’
पुरातन प्रकार के विद्यालय के बच्चों के लिए आया है। 

(ii) What does ‘regular’ mean here? 
यहाँ ‘regular’ का क्या अर्थ है?
Answer:
The word ‘regular’ here means-normal or of the usual kind or the mechanical teacher 
‘regular’ शब्द का यहाँ अर्थ है – सामान्य या साधारण प्रकार का या मशीनी अध्यापक। 

(iii) What is it’ contrasted with? 
“It’ का तुलनात्मक अन्तर किसके साथ किया गया है? 
Answer:
It’ is contrasted with a mechanical teacher.
“It’ का तुलनात्मक अन्तर एक यान्त्रिक अध्यापक से किया गया है। 

III. Answer each of these questions in a short paragraph (about 30 words) :

Question 1. 
What kind of teachers did Margie and Tommy have?
मार्गी व टॉमी के अध्यापक किस प्रकार के थे?
Answer:
They had a mechanical teacher with all the lessons on a big screen. The teacher taught varied subject sectors, asked questions, gave homework and tests, checked them and calculated marks in no time.

उनके पास एक मशीनी अध्यापक था जिसमें सभी पाठ बड़े पर्दे पर आते थे। अध्यापक विभिन्न विषय भाग पढ़ाता था, प्रश्न पूछता था, होमवर्क देता व टेस्ट लेता, उनकी जाँच करता और न के बराबर समय में ही अंक गणना कर देता था।

Question 2. 
Why did Margie’s mother send for the County Inspector? 
मार्गी की माँ ने काउन्टि इंस्पेक्टर को क्यों बुला भेजा?
Answer:
Margie’s mother sent for the County Inspector because Margie’s mechanical teacher was giving her test after test in Geography and she had been doing worse and worse. Mother wanted to know the cause and its remedy.

मार्गी की माँ ने काउन्टि इंसपेक्टर को इसलिए बुला भेजा क्योंकि मार्गी का मशीनी अध्यापक उसे भूगोल में टेस्ट पर टेस्ट दिये जा रहा था और वह खराब से खराब प्रदर्शन किये जा रही थी। माँ इसका कारण व निवारण जानना चाहती थी।

Question 3. 
What did he do? 
उसने क्या किया?
Answer:
He smiled at Margie and gave her an apple. Then, he took the teacher apart, checked and slowed it upto an average ten-year level and re-assembled it. He told Margie’s mother about its fault.

वह मार्गी को देख मुस्कराया और उसे एक सेब दिया। फिर, उसने मशीनी अध्यापक के पुर्जे खोले, चैक किया और इसे औसतन 10 वर्ष के बच्चे के स्तर तक धीमा कर दिया और इसे पुनः जोड़ दिया। उसने मार्गी की माँ को इसके दोष के बारे में बताया।

Question 4. 
Why was Margie doing badly in geography? What did the County Inspector do to help her?
मार्गी भूगोल में खराब प्रदर्शन क्यों कर रही थी? उसकी सहायता के लिए काउन्टि इंस्पेक्टर ने क्या किया?
Answer:
Margie was doing badly because the geography sector was geared a little too quick in the mechanical teacher. He slowed it upto an average ten-year level. He patted her head for motivation. 

मार्गी खराब प्रदर्शन कर रही थी क्योंकि भूगोल का भाग मशीनी शिक्षक में थोड़ा अधिक तेज रख दिया गया था। उसने इसे औसतन 10 वर्ष के बच्चे के स्तर तक धीमा कर दिया था। उसने अभिप्रेरणा के लिए मार्गी का सिर थपथपाया।

Question 5. 
What had once happened to Tommy’s teacher? एक बार टॉमी के शिक्षक के साथ क्या हो गया था?
Answer:
Tommy’s mechanical teacher had been once taken away for nearly a month for being a fault in it. The history sector had blanked out completely from it.

टॉमी के मशीनी शिक्षक को इसमें दोष होने के कारण एक माह के लिए बाहर ले जाया गया था। इसमें से इतिहास का भाग पूर्ण रूप से गायब हो गया था।

Question 6. 
Did Margie have regular days and hours for school? If so, why?
क्या मार्गी के विद्यालय के निश्चित दिन और घण्टे होते थे? यदि ऐसा था तो क्यों?
Answer:
Yes, Margie had regular days and hours for school except Saturday and Sunday. It was so because Margie’s mother said little girls learned better at regular hours.

हाँ, मार्गी के विद्यालय के निश्चित दिन और घण्टे होते थे केवल शनिवार व रविवार को छोड़कर। ऐसा इसलिए था क्योंकि मार्गी की माँ कहती थी कि छोटी बालिकाएँ निर्धारित समय पर अच्छा सीखती थीं।

Question 7. 
How does Tommy describe the old kind of school? 
टॉमी प्राचीन समय के विद्यालय का वर्णन कैसे करता है?
Answer:
The old kind of school had its special building. All the kids went there. They learnt the same thing. They were of almost the same age. The teacher adjusted himself to fit the mind of each kid.

प्राचीन समय के विद्यालय का अपना एक विशेष भवन होता था। सभी विद्यार्थी वहाँ जाते थे। वे एक ही प्रकार की विषय-वस्तु सीखते थे। वे लगभग समान आयु के थे। प्रत्येक बालक (विद्यार्थी) के मस्तिष्क के स्तरानुसार शिक्षक अपने को समायोजित करता था।

Question 8. 
How does he describe the old kind of teachers? 
वह पुराने प्रकार के शिक्षकों का वर्णन कैसे करता है?
Answer:
He describes that the old kind of a teacher was a man. He just told the boys and the girls things, gave them homework and asked questions. The teachers didn’t live in the house. (It means they didn’t teach at home.)

उसने वर्णन किया कि पुराने प्रकार का एक शिक्षक एक मानव होता था। वह केवल बालकों व बालिकाओं को विषय-वस्तु बताता था, उनको होमवर्क देता था व प्रश्न पूछता था। शिक्षक घर में नहीं रहते थे। (इसका अर्थ है कि वे घर में नहीं पढ़ाते थे।)

IV. Answer each of these questions in two or three paragraphs (100-150 words) :

Question 1. 
What are the main features of the mechanical teachers and the schoolrooms that Margie and Tommy have in the story?
कहानी में मार्गी तथा टॉमी के मशीनी शिक्षकों और विद्यालयी कक्षों के मुख्य लक्षण क्या हैं?
Answer:
The mechanical teachers, Margie and Tommy have, are machines with big screens on which all the lessons are shown and the questions are asked. These machines have a slot in which homework and test papers written in punch code are put. These calculate marks in no time. These teach the subjects in sectors. If the setting is disturbed, a mechanical teacher can gear a little too quick.

As it was in the case of the geography sector of Margie’s mechanical teacher. Sometime a sector may blank out completely. As it was in the case of the history sector of Tommy’s mechanical teacher. The School-rooms that Margie and Tommy have are in their houses. Margie’s schoolroom is right next to her bedroom. There are no classmates. The mechanical teachers as per the set programmes teach in these school-rooms.

मशीनी शिक्षक, जैसे कि मार्गी और टॉमी के हैं, एक प्रकार की मशीनें हैं जिन पर बड़े पर्दे लगे होते हैं जिनमें सभी पाठ दिखाये जाते हैं और प्रश्न पूछे जाते हैं। इन मशीनों में एक स्लॉट (खाली जगह) होता है, जिसमें होमवर्क व टेस्ट पेपर, जो कि पंच कोड में लिखे होते हैं, को रखा जाता है। ये मशीनें बिना समय गँवाए अंक-गणना कर देती हैं। ये विषयों को भागों में पढ़ाती हैं। यदि इनकी सेटिंग (जमाई) में विघ्न आ जाए तो यह थोड़ा और तीव्र कार्य करने लग जाती हैं।

जैसा कि मार्गी के मशीनी शिक्षक द्वारा भूगोल के भाग के सन्दर्भ में किया गया। कभी-कभी तो एक भाग पूर्ण रूप से ही मिट जाता है। जैसा कि टॉमी के मशीनी शिक्षक के इतिहास के भाग के साथ हुआ। मार्गी व टॉमी के विद्यालयी कक्ष उनके घरों में ही हैं। मार्गी का विद्यालयी कक्ष उसके शयनकक्ष के ठीक आगे है। उनमें कोई सहपाठी नहीं होते हैं। मशीनी अध्यापक व्यवस्थित कार्यक्रमों के अनुसार इन विद्यालयी कक्षों में पढ़ाते हैं।

Question 2. 
Why did Margie hate school? Why did she think the old kind of school must have been fun?
मार्गी विद्यालय से घृणा क्यों करती थी? वह क्यों सोचती थी कि पुराने प्रकार के विद्यालय मजेदार होते होंगे?
Answer: 
Margie hated school because it hadn’t a special building with school-rooms, classmates of the same age group and human teacher to correct the mistakes. Moreover, the mechanical teacher was a large and black and ugly machine with a big screen on it. It had been giving her test after test in geography and she had been doing worse and worse. She always had to put homework and test papers written in punch code in the slot. And it calculated the marks in no time.

She thought old kind of school must have been fun because it had a special building with classrooms. All the kids went there. It had a human teacher to adjust to fit the mind of each kid it teaches. The kids were of the same age group. So, they could discuss about the homework.

मार्गी विद्यालय से घृणा करती थी क्योंकि यह कक्षा-कक्ष सहित विशेष भवन नहीं था, समान आयु के सहपाठी नहीं थे और त्रुटि ठीक करने के लिए एक मानव शिक्षक नहीं था। इसके अतिरिक्त, मशीनी शिक्षक एक विशाल और काली और भद्दी मशीन थी जिस पर एक पर्दा लगा था। यह उसे टेस्ट पर टेस्ट दिये जा रहा था और वह गलती पर गलती किये जा रही थी। उसे हमेशा होमवर्क व टेस्ट पेपरों को पंच कोड में लिखकर स्लॉट में रखना पड़ता था।

और यह बिना समय गंवाए अंक गणना कर देता था। उसने सोचा कि पुराने प्रकार का विद्यालय मजेपूर्ण होता था क्योंकि यह कक्षा-कक्ष सहित एक विशेष भवन होता था। सभी बच्चे वहाँ जाते थे। इसमें एक मानव शिक्षक होता था जो प्रत्येक बालक जिसको वह पढ़ाता था, के मस्तिष्क के स्तरानुसार अपने को समायोजित कर लेता था। बच्चे समान आयु समूह के होते थे। अतः वे होमवर्क के विषय में विचार-विमर्श कर सकते थे।

Question 3. 
Do you agree with Margie that schools today are more fun than the school in the story? Give reasons for your answer.
क्या आप मार्गी से सहमत हैं कि आज के विद्यालय कहानी के विद्यालय से अधिक मजेपूर्ण हैं? अपने उत्तर के लिए कारण दीजिए।
Answer:
Yes, I entirely agree with Margie that schools today are more fun than the school in the story. The following reasons prove the point. At first, schools today have a special building with airy, lighted, spacious and wellfurnished classrooms. Secondly, all the kids from the whole neighbourhood come laughing and shouting in the schoolyard, sit together in the schoolroom and go home together at the end of the day.

Thirdly, these have human teachers to teach the kids. So they have humanistic approach towards kids. Fourthly, all the kids are of the same age group so they can stay together freely. Fifthly, they learn the same things so they can help one another with the homework and talk about it. Finally, the co-curricular activities and projects undisputedly make the schools of today an interesting place where learning becomes a fun.

हाँ, मैं पूर्णरूपेण मार्गी से सहमत हूँ कि आज के विद्यालय कहानी के विद्यालय से अधिक मजेपूर्ण हैं। निम्नलिखित कारण इस बिन्दु की पुष्टि करते हैं प्रथम, आज के विद्यालयों का हवादार, रोशनीदार, विस्तृत व सुसज्जित कक्षा-कक्षों सहित विशेष भवन होता है। द्वितीय, सम्पूर्ण पड़ोस के सभी बालक हँसते चिल्लाते विद्यालय आँगन में आते हैं, कक्षाकक्ष में साथ बैठते हैं और दिन के अन्त में साथ-साथ घर जाते हैं । तृतीय, इनमें बच्चों को पढ़ाने के लिए मानव शिक्षक होते हैं।

अतः बच्चों के प्रति उनमें मानवीय दृष्टिकोण होता है । चतुर्थ, सभी बच्चे एक जैसी उम्र के ही होते हैं अतः वे स्वतन्त्रतापूर्वक साथ-साथ रह सकते हैं। पंचम, वे समान विषय-वस्तु सीखते हैं इसलिए वे होमवर्क के विषय में एक-दूसरे की सहायता कर सकते हैं और बात कर सकते हैं।अन्त में, पाठ्यक्रम सहगामी क्रियाएँ और प्रोजेक्ट्स निर्विवाद रूप से आज के विद्यालयों को एक . रुचिपूर्ण स्थान बनाते हैं जहाँ शिक्षा एक मनोरंजन बन जाता है। 

Thinking About Language

I. Adverbs :
 
Read this sentence taken from the story :
“They had once taken Tommy’s teacher away for nearly a month because the history sector had blanked out completely.’ The word complete is an adjective. When you add -ly to it, it becomes an adverb.

1. Find the sentences in the lesson which have the adverbs given in the box below. 

awfully ,sorrowfully ,completely ,loftily ,carefully ,differently ,quickly ,nonchalantly 

1. It was awfully funny to read words that stood still……… 
2. ………. her mother had shaken her head sorrowfully… 
3. ……. the history sector had blanked out completely 
4. He added loftily ………….. 
5. …………… pronouncing the word carefully. 
6. …………. each kid has to be taught differently. 
7. Margie said quickly. 
8. ……… he said nonchalantly 

2. Now use these adverbs to fill in the blanks in the sentences below :

(i) The report must be read……………..so that performance can be improved. 
(ii) At the interview, he answered our questions……………shrugging his shoulders. 
(iii) We all behave…………..when we are tired or hungry. 
(iv) The teacher shook her head……………..when Ravi lied to her. 
(v) I ……………forgot about it. 
(vi) When I complimented Revathi on her success, she just smiled……..and turned away 
(vii) The President of the Company is……….busy and will not be able to meet you 
(viii) I finished my work……………..so that I could go out to play.
Answers :
(i) carefully 
(ii) nonchalantly 
(iii) differently 
(iv) sorrowfully 
(v) completely 
(vi) loftily 
(vii) awfully 
(viii) quickly.

याद रखिये – 
Adverb (क्रियाविशेषण) किसी कार्य को वर्णित करता है। आप adjectives (विशेषणों) में -ly जोड़कर adverbs बना सकते हैं। वर्ण-विन्यास 
नोट-जब किसी adjective के अन्त में -y होता है तो y को i में बदलकर -ly लगाकर adverb बनाते हैं। 
उदाहरणार्थ-angr-y → angr-i-ly

3. Make adverbs from these adjectives : 

(i) angry …………..
(ii) happy …………..
(iii) merry …………..
(iv) sleepy …………..
(v) easy …………..
(vi) noisy …………..
(vii) tidy …………..
(viii) gloomy …………..
Answer: 
(i) angrily 
(ii) happily 
(iii) merrily 
(iv) sleepily 
(v) easily 
(vi) noisily 
(vii) tidily 
(viii) gloomily. 

II. If Not and Unless :

• Imagine that Margie’s mother told her, “You’ll feel awful if you don’t finish your history lesson.’ 
• She could also say : ‘You’ll feel awful unless you finish your history lesson.’
Unless का अर्थ if not होता है। Unless या if not वाले वाक्य Negative conditional sentences 

ध्यान रखिये कि इन वाक्यों के दो भाग होते हैं। जो भाग if not या unless से प्रारम्भ होता है, वह हमें condition (शर्त) बतलाता है। इस भाग में Present Tense की क्रिया होती है। (ऊपर दिये गये वाक्यों में don’t finish, finish क्रिया को देखें।)
वाक्य का दूसरा भाग हमें सम्भावित परिणाम बतलाता है। यह हमें बताता है कि क्या घटित होगा (यदि कोई कार्य नहीं होता है तो)। वाक्य के इस भाग में Future Tense की क्रिया आती है। (you’ll feel/ you will feel)।

Notice these two tenses again in the following examples : 

RBSE Solutions for Class 9 English Beehive Chapter 1 The Fun They Had

Complete the following conditional sentences. Use the correct form of the verb : 

1. If I don’t go to Annu’s party tonight, ………….. 
2. If you don’t telephone the hotel to order food, …………….
3. Unless you promise to write back, …………….
4. If she doesn’t play any games, …………….
5. Unless that little bird flies away quickly, the cat …… 
Answer: 
1. she will be angry with me. 
2. you will remain hungry. 
3. I shall not excuse you. 
4. she will gain weight.
5. will kill it. 

Writing :

A new revised volume of Issac Asimov’s short stories has just been released. Order one set. Write a letter to the publisher, Mindfame Private Limited, 1632 Asaf Ali Road, New Delhi, requesting that a set to be sent to you by Value Payable Post (VPP), and giving your address. Your letter will have the following parts :
• Addresses of the sender and receiver 
• The salutation 
• The body of the letter
• The closing phrases and signature 
Answer : 
11 Ram Nagar 
Ajmer Road 
Jaipur 
11 July 20XX 
The Publisher 
Mindfame Private Limited
1632 Asaf Ali Road 
New Delhi  
Dear Sir, 
Sub. : An order for sending a new revised volume of Issrac Asimov’s short stories.
Please send me one set of new revised volume of Issac Asimov’s short stories by VPP at the above address at your earliest. The book should be in a good condition. Any damaged piece will have to be replaced at your cost. 
Thanking you
Yours sincerely, 
Vidhya Sagar 

Speaking :

In groups of four discuss the following topic : 

‘The Schools of the Future Will Have No Books and No Teachers !’
Your group can decide to speak for or against the motion. After this, each group will select a speaker to present its views to the entire class.
You may find the following phrases useful to present your argument in the debate : 

• In my opinion……. 
• I/We fail to understand why…… 
• I wholeheartedly support/oppose the view that………. 
• At the outset let me say……….  
• l’d/We’d like to raise the issue of/argue against………. 
• I should like to draw attention to……….. 
• My/Our worthy. opponent has submitted that……….. 
• On the contrary……….  
• I firmly reject ………. 
Answer :
(1) For the motion : 

Good Morning Everybody! I’m Arjun Kumar and in today’s debate competition, I stand before you to support the motion : “The School of the Future Will Have No Books and No Teachers !

In future if you see a school with no printed books and no human teachers, what a dramatic relief it will be for humanity. Telebooks and mechanical teachers will have major role in human life. They can be consulted any time.

I would like to draw your attention to the fact that televisions and computers are being used extensively to impart direct and distant learning to students.Contrary to my opponent’s view that the schools of the future will have today’s type of books and teachers, I plead that the set up of ‘open schooling’, ‘open university’, ’emails’, ‘video-conferencing’ etc. are steps towards telebooks and mechanical teachers.

My worthy opponents have failed to understand the ethos of the basic tenets of democracy – liberty’ and ‘individual dignity’ and this will be ensured by the alternative we have in such future schools.On the basis of these arguments, I conclude and wholeheartedly support the motion that the school of the future will have no books and no teachers. 
Thank you.

(2) Against the motion : 

Ladies and Gentlemen !
I have the privilege of standing before you to speak against the motion : “The School of the Future Will Have No Books and No Teachers’. Go to a school with no printed books and no human teachers. Don’t you feel drabness, dryness and isolation ? We are social being. To live in a loving and peaceful society is the major goal. Is it possible by schools with no books and no teachers ?It is a fact that we are made humane by human teachers and not by mechanical teachers. We can’t be mechanical all the 365 days.Contrary to my worthy opponent’s view that open schooling leads to mechanical teaching, I plead that in open schooling also classes for theory and practical are taken for a short period by human teachers.

Today’s schools with printed books and human teachers are the best alternative since the time immemorial. Thus, on the basis of the above facts, I strictly speak against the motion : “the school of the future will have no books and no teachers.’ 
Thank you.

Important Questions and Answers

I. Answer the following questions in about 30 words each :

Question 1. 
How does the story ‘The Fun They Had’ open? 
कहानी का आरम्भ कैसे होता है?
Answer:
The story opens with a diary note of Margie on the page headed 17 May 2157. Tommy found a real book, a very old book with yellow crinkly pages, in the attic.

कहानी मार्गी के एक डायरी लेख, जो शीर्षक पृष्ठ 17 मई, 2157 पर था, से आरम्भ होती है। टॉमी को एक ‘रिअल बुक’ (वास्तविक पुस्तक), एक बहुत पुरानी पुस्तक पीले झुरींदार पृष्ठों के साथ, अटारी में मिली।

Question 2. 
Which part of the mechanical teacher did Margie hate most and why? 
यान्त्रिक शिक्षक के किस भाग से मार्गी सर्वाधिक घृणा करती थी और क्यों?
Answer:
The part Margie hated most was the slot where she had to put her homework and her test papers. She always had to write them out in a punch code they made her learn when she was six years old.

मार्गी जिस भाग से सर्वाधिक घृणा करती थी, वह स्लॉट (रिक्त स्थान) था जहाँ उसे अपना गृहकार्य और टेस्ट पेपर्स रखने पड़ते थे। उसे हमेशा वह पंच कोड (एक कूट भाषा) में लिखना होता था जो उसे सिखाई गई थी जब वह 6 वर्ष की थी।

Question 3. 
What did the mechanical teacher say when the screen was lit up? 
यान्त्रिक शिक्षक ने क्या कहा जब पर्दे को प्रकाशित किया गया?
Answer:
When the screen was lit up, the mechanical teacher said : “Today’s arithmetic lesson is on the addition of proper fractions. Please insert yesterday’s homework in the proper slot.’

जब पर्दे को प्रकाशित किया गया तो यान्त्रिक शिक्षक ने कहा : “आज का अंकगणितीय पाठ ‘प्रोपर फेकशन्ज (भिन्नों) का जोड़’ पर है। कृपया कल के गृहकार्य को उचित स्लॉट में रखें।”

Question 4.
How does the author draw attention on the wastage of paper? लेखक, कागज की फिजूलखर्ची की ओर कैसे ध्यान खींचता है?
Answer:
The author draws attention on the wastage of paper by Tommy’s remarks’gee’, what a waste, when you’re through with the book, you just throw it away.

लेखक, टॉमी के वक्तव्यों के माध्यम से कागज की फिजूलखर्ची की ओर ध्यान आकृष्ट करता है.— ‘आश्चर्य’, क्या फिजूलखर्ची है, जब आप पुस्तक पढ़ लेते हैं, तब आप इसे फेंक देते हैं।

Question 5. 
What does Margie’s mother say about a teacher?
मार्गी की माँ एक अध्यापक के विषय में क्या कहती है?
Answer:
Margie’s mother says that a teacher has to be adjusted to fit the mind of each boy and girl it teaches and that kid has to be taught differently.

मार्गी की माँ कहती है कि एक अध्यापक को प्रत्येक बालक व बालिका जिसे वह पढ़ाता है, के मस्तिष्क के स्तर के अनुरूप स्वयं को समन्वित करना होता है और उस बालक को अलग प्रकार से ही पढ़ाना होता है।

Question 6. 
What was the fun in the olden days? 
पुराने दिनों में आनन्द क्या था?
Or
How did the kids have fun in the olden days? पुराने दिनों में बच्चे कैसे आनन्द लेते थे?
Answer:
In the olden days, all the kids from the whole neighbourhood came laughing and shouting in the school-yard. They sat together in the school-room. They went home together at the end of the day. 

पुराने दिनों में, आस-पड़ोस के सभी बच्चे हँसते-चिल्लाते विद्यालय प्रांगण में आते थे। वे विद्यालय-कक्ष में एक साथ बैठते थे। वे दिन के अन्त में एक-साथ घर जाते थे।

Question 7. 
What did the County Inspector say to Margie’s mother? 
काउन्टि इंस्पेक्टर ने मार्गी की माँ से क्या कहा?
Answer:
The County Inspector told Margie’s mother that the geography sector was a little quicker. He also said that those things happened sometime. He had slowed the mechanical teacher as per Margie’s mental level.

काउन्टि इंस्पेक्टर ने मार्गी की माँ को बताया कि भूगोल का भाग थोड़ा तीव्रतर था। उसने यह भी कहा कि ऐसी चीजें कभी-कभी घटती हैं। उसने, भौतिक शिक्षक को मार्गी के मानसिक स्तर के अनुसार धीमा कर दिया था।

II. Answer the following questions in about 60 words each : 

Question 1. 
Compare and contrast the real book and tele-books. 
वास्तविक पुस्तक व टेली-पुस्तकों की तुलना कीजिए।
Answer:
The real book is very old book. It is made of paper printed with text. The words are still. It is funny to read unmoving words. Its pages are yellow and crinkly.
Telebooks are the movable computerised text on a T.V. or a computer or a mobile screen. The words are moving. There may be millions of books on it. These are updated regularly.

वास्तविक पुस्तक बहुत प्राचीन पुस्तक है। यह कागज की बनी है जिस पर पाठ छपे हैं। शब्द स्थिर हैं। स्थिर शब्दों को पढ़ना बड़ा मनोरंजक है। इसके पृष्ठ पीले और झुर्सीदार हैं। टेली-पुस्तकें आगे-पीछे किये जा सकने वाले कम्प्यूटराइज्ड टेक्स्ट हैं जो एक टेलीविजन, कम्प्यूटर या मोबाइल के पर्दे पर होती हैं। शब्द हिलते हैं। इस पर दसियों लाख पुस्तकें हो सकती हैं। इन्हें नियमित रूप से अपडेट (अद्यतन) किया जाता है।

Question 2. 
Give a brief character sketch of the County Inspector. काउन्टि इंस्पेक्टर का संक्षिप्त चरित्र-चित्रण करें।
Answer:
County Inspector was a round little man with a red face. He has pleasant nature. He smiled at Margie and gave her an apple. He brought a whole box of tools with dials and wires to repair Margie’s mechanical teacher. He smiled after he had finished and patted Margie’s head. He told Margie’s mother that it wasn’t Margie’s fault. The geography sector was geared a little too quick. The overall pattern of her progress was quite satisfactory.

काउन्टि इंस्पेक्टर गोल-मटोल छोटे कद का लाल चेहरे वाला व्यक्ति था। उसका स्वभाव अच्छा है। वह मार्गी पर मुस्कराया और उसे एक सेब दिया। मार्गी के यान्त्रिक शिक्षक की मरम्मत के लिए वह एक पूरा बक्सा लाया जिसमें डायल व वायर थे। कार्य समाप्त करने पर वह मुस्कराया और उसे (मागी को) थपथपाया। उसने मार्गी की माँ को बताया कि यह मार्गी की गलती नहीं थी। भूगोल के क्षेत्र को थोड़ा तेज कर दिया गया था। उसकी प्रगति का कुल मिलाकर पैटर्न सन्तोषजनक था।

Question 3. 
How did Margie study in her school-room? 
मार्गी अपने विद्यालय-कक्ष में किस प्रकार अध्ययन करती थी?
Answer:
Margie’s school-room was next to her bedroom in her own house. The mechanical teacher was her teacher. It was always on at the same time everyday except Saturday and Sunday. The screen was lit up and it taught her that day’s lesson. It would ask her to insert the previous day’s homework and test papers in the proper slot and would check them and calculate the marks in no time.

मार्गी का विद्यालय-कक्ष उसके अपने घर में उसके शयनकक्ष के अगले वाला कक्ष था। यान्त्रिक . अध्यापक उसका अध्यापक था। यह शनिवार व रविवार को छोड़कर प्रत्येक दिन ठीक समय पर ऑन (आरम्भ) हो जाता तथा। पर्दा चालू हो जाता था और यह उसे उस दिन का पाठ पढ़ाता था। यह उससे पूर्व के दिन का होमवर्क व टेस्ट पेपर निर्धारित स्लॉट (स्थान) में अन्दर डालने को कहता था और उनको जाँचता था व अल्प समय में ही अंकगणना कर देता था।

Seen Passages

Read the passages given below and answer the questions that follow :

Passage : 1.

Margie even wrote about it that night in her diary. On the page headed 17 May 2157, she wrote, “Today Tommy found a real book!” It was a very old book. Margie’s grandfather once said that when he was a little boy his grandfather told him that there was a time when all stories were printed on paper.They turned the pages, which were yellow and crinkly, and it was awfully funny to read words that stood still instead of moving the way they were supposed to on a screen, you know. And then when they turned back to the page before, it had the same words on it that it had had when they read it the first time.

“Gee,” said Tommy, “What a waste. When you’re through with the book, you just throw it away, I guess. Our television screen must have had a million books on it and it’s good for plenty more. I wouldn’t throw it away.” “Same with mine”, said Margie. She was eleven and hadn’t seen as many telebooks as Tommy had. He was thirteen. She said, “Where did you find it?”
“In my house”. He pointed without looking, because he was busy reading. “In the attic.”
“What’s it about?”
“School.” 

Questions : 
1. What was the date when Margie wrote about a very old book in her diary? ।
अब मार्गी ने एक बहुत पुरानी पुस्तक के विषय में अपनी डायरी में लिखा उस दिन क्या दिनांक था? 

2. What did Tommy find on that day?
उस दिन टॉमी को क्या मिला था?

3. What was told by Margie’s grandfather’s grandfather?
मार्गी के दादा के दादा ने क्या बताया था? 

4. How were the pages of the book?
पुस्तक के पृष्ठ कैसे थे? 

5. What was awfully funny?
अत्यधिक हास्यास्पद क्या था? 

6. What does ‘Gee’ mean here?
यहाँ ‘Gee’ का अर्थ क्या है? 

7. What was the age of Margie ?
मार्गी की आयु क्या थी? 

8. She said, “Where did you find it?” To what does it’ here refer to? 
यहाँ ‘it’ शब्द किसके लिए आया है? 

9. What was Tommy reading?
टॉमी क्या पढ़ रहा था? 

10. Find the words from the passage which mean
(a) with many folds
(b) a space just below the roof, used as a storeroom. 
Answers :
1. The date was 17 May, 2157 when Margie wrote about a very old book in her diary.
जब मार्गी ने एक बहुत पुरानी पुस्तक के विषय में अपनी डायरी में लिखा उस दिन 17 मई, 2157 का दिनांक था। 

2. Tommy found a real book on that day
टॉमी को उस दिन एक वास्तविक पुस्तक मिली थी। 

3. Margie’s grandfather’s grandfather had told that there was a time when all stories were printed on paper.
मार्गी के दादा के दादा ने बताया था कि एक समय था जब सभी कहानियाँ कागज पर छपती थीं। 

4. The pages of the book were yellow and crinkly.
पुस्तक के पृष्ठ पीले व झुरीदार थे। 

5. It was awfully funny to read words that stood still.
एकदम स्थिर शब्दों को पढ़ना बहुत हास्यकर था। 

6. ‘Gee’ expresses surprise.
‘Gee’ आश्चर्य को व्यक्त करता है। 

7. Margie was of eleven.
मार्गी 11 वर्ष की थी। 

8. Here it’ refers to the old real book.
यहाँ it’ पुरानी वास्तविक पुस्तक के लिये आया है। 

9. Tommy was reading the real book.
टॉमी वास्तविक पुस्तक को पढ़ रहा था। 

10. (a) crinkly 
(b) attic.

Passage 2.

He was a round little man with a red face and a whole box of tools with dials and wires. He smiled at Margie and gave her an apple, then took the teacher apart. Margie had hoped he wouldn’t know how to put it together again, but he knew how all right, and, after an hour or so, there it was again, large and black and ugly, with a big screen on which all the lessons were shown and the questions were asked. That wasn’t so bad. The part Margie hated most was the slot where she had to put homework and test papers. She always had to write them out in a punch code they made her learn when she was six years old, and the mechanical teacher calculated the marks in no time.

The Inspector had smiled after he was finished and patted Margie’s head. He said to her mother, “It’s not the little girl’s fault, Mrs. Jones. I think the geography sector was geared a little too quick. Those things happen sometimes. I’ve slowed it up to an average ten-year level. Actually, the overall pattern of her progress is quite satisfactory.” And he patted Margie’s head again.

Margie was disappointed. She had been hoping they would take the teacher away altogether. They had once taken Tommy’s teacher away for nearly a month because the history sector had blanked out completely. So she said to Tommy, “Why would anyone write about school?” 

Question 1. 

Who was a round, little man?
गोल, नाटा व्यक्ति कौन था? 

2. What had Margie hoped?
मार्गी ने क्या आशा की थी? 

3. Which part did Margie hate most?
कौनसे भाग से मार्गी को सर्वाधिक घणा थी? 

4. When did she learn to write in a punch code?
उसने कब पंच कोड में लिखना सीखा? 

5. What is the name of Margie’s mother?
मार्गी की माँ का क्या नाम है? 

6. What was the defect in the mechanical teacher?
यान्त्रिक अध्यापक में क्या खराबी थी? 

7. How many times did the Inspector pat Margie’s head?
इंस्पेक्टर ने कितनी बार मार्गी के सिर को थपथपाया? 

8. I’ve slowed it up…….’ To what does it’ here refer to?
यहाँ ‘it’ किसके लिए आया है? 

9. For how long had they once taken Tommy’s teacher?
टॉमी के अध्यापक को एक बार वे कितने लम्बे समय के लिए ले गये थे? 

10. Find the words from the passage which mean
(a) sad 
(b) a person who teaches. 
Answer: 
1. The County Inspector was a round, little man.
काउन्टि इंस्पेक्टर गोल, नाटा व्यक्ति था। 

2. Margie had hoped he wouldn’t know how to put it together again.
मार्गी ने आशा की थी कि वह इसे दोबारा जोड़ना नहीं जान पायेगा। 

3. Margie hated the slot most.
मार्गी स्लॉट (कुछ रखने का छिद्र) से बहुत घृणा करती थी। 

4. She learnt to write in punch code when she was six.
मागी ने पंच कोड में लिखना सीखा जब वह छः वर्ष की थी। 

5. Mrs. Jones is Margie’s mother.
श्रीमती जोन्स, मार्गी की माँ है। 

6. Mechanical teacher’s geography sector was geared a little too quick. 
यान्त्रिक अध्यापक का भूगोल भाग कुछ तेज था। 

7. The Inspector patted Margie’s head two times.
इंस्पेक्टर ने मार्गी का सिर दो बार थपथपाया। 

8. Here “it’ refers to the geography sector.
यहाँ ‘it’ भूगोल-भाग के लिए आया है। 

9. They had once taken Tommy’s teacher for nearly a month.
वे टॉमी के अध्यापक को एक बार लगभग एक माह के लिए ले गये थे। 

10. (a) disappointed 
(b) teacher.
 
Passage 3.

Margie was hurt. “Well, I don’t know what kind of school they had all that time ago.” She read the book over his shoulder for a while, then said, “Anyway, they had a teacher.”
“Sure they had a teacher, but it wasn’t a regular teacher. It was a man.” “A man? How could a man be a teacher?”
“Well, he just told the boys and girls things and gave them homework and asked them questions.”
“A man isn’t smart enough.” “Sure he is. My father knows as much as my teacher.” “He knows almost as much, I betcha.”
Margie wasn’t prepared to dispute that. She said, “I wouldn’t want a strange man in : my house to teach me.’
Tommy screamed with laughter. “You don’t know much, Margie. The teachers didn’t live in the house. They had a special building and all the kids went there.”
“And all the kids learned the same thing?” “Sure, if they were the same age.”
“But my mother says a teacher has to be adjusted to fit the mind of each boy and girl it teaches and that each kid has to be taught differently.”
“Just the same they didn’t do it that way then. If you don’t like it, you don’t have to read the book.”
“I didn’t say I didn’t like it,” Margie said quickly. She wanted to read about those funny schools.
They weren’t even half finished when Margie’s mother called, “Margie! School!” 

Question 1. 
What are Margie and Tommy discussing on?
मार्गी व टॉमी किस पर चर्चा कर रहे हैं? 

Question 2. 
Who is a regular teacher mentioned in the passage?
अवतरण में उल्लेखित नियमित अध्यापक कौन है? 

Question 3. 
What did Tommy tell about the man teacher?
मानव अध्यापक के बारे में टॉमी ने क्या बताया?

Question 4. 
With whom does Tommy compare his teacher?
टॉमी अपने अध्यापक की तुलना किससे करता है? 

Question 5. 
For what wasn’t Margie prepared to dispute?
मार्गी किस बात पर विवाद को तैयार नहीं थी? 

Question 6. 
Why is Margie interested in reading the real book? 
मार्गी वास्तविक पुस्तक को पढ़ने की रुचि क्यों रखे है? 

Question 7. 
Where would the men teachers teach the kids?
मानव अध्यापक, बच्चों को कहाँ पढ़ाते थे? 

Question 8. 
Why did Margie’s mother call her?
मार्गी की माँ ने उसे क्यों बुलाया? 

Question 9. 
“They weren’t even half finished…..? To whom does “They’ here refer to?
यहाँ  ‘They’ किसके लिए आया है

10. Find the words from the passage which mean—
(a) shouted 
(b) a place for instruction. 
Answers : 
1. Margie and Tommy are discussing on the man teacher.
मार्गी व टॉमी मानव अध्यापक के बारे में चर्चा कर रहे हैं। 

2. Mechanical teacher is a regular teacher mentioned in the passage.
अवतरण में उल्लेखित नियमित अध्यापक, यान्त्रिक अध्यापक है। 

3. About the man teacher, Tommy told that he just told the boys and girls things. He gave them homework and asked questions.
मानव अध्यापक के बारे में टॉमी ने बताया कि वह बालक व बालिकाओं को चीजें बताता था। वह उन्हें गृहकार्य देता था व प्रश्न पूछता था। 

4. Tommy compares his teacher with his father.
टॉमी अपने अध्यापक की तुलना अपने पिता से करता है। 

5. Margie wasn’t prepared to dispute that a man teacher was also smart enough.
मार्गी इस बात पर विवाद को तैयार नहीं थी कि एक मानव अध्यापक भी पर्याप्त ज्ञान रखता था। 

6. Margie is interested in reading the real book because she wants to know about those funny schools. 
मार्गी वास्तविक पुस्तक को पढ़ने की रुचि रखती है क्योंकि वह उन हास्यपूर्ण विद्यालयों के बारे में जानना चाहती है। 

7. The men teachers would teach the kids in a special building where all the kids came.
मानव अध्यापक, बच्चों को एक विशेष भवन में पढ़ाते थे जहाँ सभी बच्चे आते थे। 

8. Margie’s mother called her because it was school time then
मार्गी की माँ ने उसे बुलाया क्योंकि तब विद्यालय का समय हो गया था। 

9. They’ here refers to Margie and Tommy.
यहाँ ‘They’ मार्गी व टॉमी के लिए आया है। 

10. (a) screamed 
(b) school.

Passage 4.

Margie said to Tommy, “Can I read the book some more with you after school?” “May be”, he said nonchalantly. He walked away whistling, the dusty old book tucked beneath his arm. Margie went into the school-room. It was right next to her bedroom, and the mechanical teacher was on and waiting for her. It was always on at the same time every day except Saturday and Sunday, because her mother said little girls learned better if they learned at regular hours

The screen was lit up, and it said : “Today’s arithmetic lesson is on the addition of proper fractions. Please insert yesterday’s homework in the proper slot.”
Margie did so with a sigh. She was thinking about the old schools they had when her grandfather’s grandfather was a little boy. All the kids from the whole neighbourhood came, laughing and shouting in the schoolyard, sitting together in the school room, going home together at the end of the day. They learned the same things, so they could help one another with the homework and talk about it. And the teachers were people…. The mechanical teacher was flashing on the screen : “When we add fractions 72 and Margie was thinking about how the kids must have loved it in the old days. She was thinking about the fun they had.

Questions : 

1. When does Margie want to read the book some more?
मार्गी पुस्तक को कुछ और कब पढ़ना चाहती है? 

2. Where is Margie’s school?
मार्गी का विद्यालय कहाँ है? 

3. Who is Margie’s teacher?
मार्गी का शिक्षक कौन है? 

4. Which days does Margie have as weekly off?
मार्गी के साप्ताहिक छुट्टी के दिन कौनसे हैं? 

5. When do little girls learn better?
छोटी बालिकाएँ कब अच्छा सीखती हैं? 

6. On which topic is today’s lesson?
आज का पाठ किस टॉपिक पर है? 

7. How could the kids of old schools help one another with the homework?
पुराने विद्यालयों के बच्चे गृहकार्य में एक-दूजे की सहायता कैसे कर सकते थे? 

8. What were loved in the old days by the kids? 
पुराने दिनों में बच्चों द्वारा किन्हें पसन्द किया जाता था? 

9. ‘……..loved it in………’ To what does it’ here refer to?
यहाँ it’ शब्द किसके लिए आया है? 

10. Find the words from the passage which mean
(a) calmly and casually 
(b) put into something else. 
Answers : 
1. She wants to read the book some more after school.
विद्यालय के उपरान्त वह उस पुस्तक को कुछ और पढ़ना चाहती है। 

2. Margie’s school is in her home next to her bedroom.
मार्गी का विद्यालय घर में ही उसके शयन-कक्ष से अगले वाला है। 

3. The mechanical teacher is Margie’s teacher.
यान्त्रिक शिक्षक ही मार्गी का शिक्षक है। 

4. Saturday and Sunday are her weekly off.
शनिवार व रविवार उसके साप्ताहिक अवकाश हैं। 

5. Little girls learn better at regular hours.
नियमित समय पर अध्ययन से ही छोटी बालिकाएँ अच्छा सीखती हैं। 

6. Today’s lesson is on the addition of proper fractions.
आज का पाठ भिन्नों के जोड़ पर है। 

7. The kids could help one another with the homework as they learnt the same thing. 
चूँकि वे समान चीज ही सीखते थे अतः वे गृहकार्य में एक-दूजे की सहायता कर सकते थे। 

8. The old schools were loved in the old days by the kids.
पुराने दिनों में बच्चों द्वारा पुराने (प्रकार के) विद्यालयों को पसन्द किया जाता था। 

9. Here it’ refers to the then school.
यहाँ ‘it’ उस समय के विद्यालय के लिए आया है। 

10. (a) nonchalantly 
(b) insert.

RBSE Solution for Class 9 English Beehive Chapter 1 The Fun They Had, Study Learner


Spread the love

Leave a Comment

error: Content is protected !!