RBSE Solution for Class 10 English First Flight Poem 6 Amanda
Summary and Translation in Hindi
Don’t eat that……… you, Amanda ! (Page 61)
कठिन शब्दार्थ-acne (ऐक्नि) = मुहांसे।
हिन्दी अनुवाद-चॉकलेट मत खाओ, अमैन्डा! अपने मुहांसे याद करो, अमैन्डा! मैं तुमसे ही बात कर रही हूँ, अमैन्डा, क्या तुम मेरी ओर देखोगी!
भावार्थ-खाने की स्वतन्त्रता को भी किस प्रकार से नियंत्रित किया जाता है, कवि इस ओर ध्यान आकृष्ट करता है।
(I am Rapunzel.. ……………………my bright hair !) (Page 62)
कठिन शब्दार्थ-tranquil (टैङक्विल) = शांत। rare (रेअ(र)) = दुर्लभ।
हिन्दी अनुवाद-(मैं रैपन्जेल हूँ, मुझे कोई चिन्ता नहीं है। मीनार में जिन्दगी शांत व दुर्लभ है। मैं .. अपने चमकीले बाल कभी नीचे नहीं गिराऊँगी।)
भावार्थ-वह दिवास्वप्न में स्वयं को राजकुमारी रैपन्जेल समझती है।
Stop that sulking……. you, Amanda ! (Page 62)
कठिन शब्दार्थ-sulking (सल्किङ्) = कुढ़ना। nagged (नैग्ड) = दोष निकाले।
हिन्दी अनुवाद-अमैन्डा कुढ़ना, तुरन्त बंद कर दो! अमैन्डा, तुम हमेशा बहुत चिड़चिड़ी बनी रहती हो! कोई भी यह सोचेगा कि मैं तममें दोष निकालती रहती हैं. अमैन्डा!
भावार्थ-बारम्बार टोकने से बच्चे कढ़ने लगते हैं।
Don’t bite your……………..straight, Amanda ! (Page 61)
कठिन शब्दार्थ-hunch (हन्च्) = झुकाना । slouching (स्लाउचिङ्) = सुस्ती से बैठना।
हिन्दी अनुवाद-अमैन्डा, अपने नाखून दाँतों से मत काटो ! अमैन्डा, अपने कंधे मत झुकाओ! सुस्ती से इस तरह बैठना बंद करो और सीधे बैठो अमैन्डा!
भावार्थ-कवि कहता है कि माता-पिता या बड़े, बच्चों को बात-बात पर टोकते रहते हैं । यह कहाँ तक उचित है?
There is a languid………… ………drifting blissfully.) (Page 61)
कठिन शब्दार्थ-languid (लैनिवड) = शिथिल। emerald (एमरल्ड्) = हरा | sole (सोल्) = एकमात्र । inhabitant (इन्हैबिटन्ट) = निवासी। mermaid (ममेड्) = मत्स्य कन्या। drifting (ड्रिफ्टिङ्) = जल के प्रवाह के साथ धीरे-धीरे बहना। blissfully (ब्लिस्फलि) = आनन्दपूर्वक।
हिन्दी अनुवाद-(वहाँ एक शिथिल, हरा समुद्र है जिसकी मैं मत्स्य कन्या, एकमात्र निवासी हूँ जो आनन्दपूर्वक जल के प्रवाह के साथ धीरे-धीरे बहती हूँ।)
भावार्थ-कवि, कन्या के आंतरिक भावों की अभिव्यक्ति यहाँ देता है। उसे जल के प्रवाह की तरह स्वतन्त्रता होनी चाहिए।
Did you finish……… ………….shoes, Amanda ! (Page 61)
कठिन शब्दार्थ-finish (फिनिश्) = समाप्त करना। tidy (टाइडि) = व्यवस्थित करना।
हिन्दी अनुवाद-अमैन्डा, क्या तुमने अपना गृहकार्य पूरा कर लिया? अमैन्डा, क्या तुमने अपने कक्ष को व्यवस्थित कर लिया? मेरा ख्याल है कि मैंने तुम्हें अपने जूते साफ करने को कहा था, अमैन्डा।
भावार्थ-कवि, प्रश्नवाचक वाक्यों के द्वारा अमैन्डा को आदेशित किये जाने की ओर पाठकों का ध्यान खींचता है।
(I am an orphan………………freedom is sweet.) (Page 61)
कठिन शब्दार्थ-orphan (ऑफ्न्) = अनाथ। roaming (रोमिङ्) = घूमती हुई। pattern (पैट्न्) = नमूने ,बनाना । hushed (हश्ट) = चुप/शांत । bare (बेअ(र)) = नंगे।
हिन्दी अनुवाद-[मैं एक अनाथ हूँ, मैं गली में घूमती हुई नरम धूल में अपने शांत पैरों से नमूने बनाती हूँ चुप्पी/शांति सोना (स्वर्ण) है व स्वतन्त्रता सुहावनी (मीठी) होती है।]
भावार्थ-कवि के अनुसार बच्चे स्वतन्त्रता के लिये लालायित रहते हैं। वे सोचते हैं कि अनाथ बच्चे स्वतन्त्र तथा प्रसन्न होते हैं।
Textbook Questions and Answers
Thinking about the Poem
Question 1.
How old do you think Amanda is? How do you know this?
आपके विचार में अमैन्डा कितनी बड़ी है? आप यह कैसे जानते हैं? …..
Answer:
Amanda should be 13-14 years old. We know this by her mother’s mentioning of Amanda’s ‘acne’ in the line — “Remember your acne, Amanda!’ Usually boys or girls at this age have acne on their faces.
अमैन्डा 13-14 वर्ष की उम्र की होनी चहिए। हम यह, उसकी माँ के उसके (अमैन्डा के) ‘मुहाँसे’ के इस पंक्ति में उल्लेख करने से जान पाते हैं ‘अपने मुहांसे की याद करो, अमैन्डा!’ सामान्यतया इस उम्र के लड़के या लड़कियों के चेहरों पर मुहांसे होते हैं।
Question 2.
Who do you think is speaking to her?
आपके विचार में कौन उससे बात कर रही/रहा है?
Answer:
I think her mother is speaking to her. Generally, mothers ask daughters not to do this or that. The following line gives this indication-Anyone would think that I nagged at you Amanda!’
मेरे विचार से उसकी माँ उससे बात कर रही है। सामान्यतया. माँएँ अपनी पत्रियों से कहती रहती हैं कि ये न करो या वह न करो। निम्न पंक्ति इस ओर इशारा करती है-‘कोई भी यह सोचेगा कि मैं तुम्हारे अन्दर दोष निकालती रहती हूँ, अमैन्डा!’
Question 3.
Why are Stanzas 2, 4 and 6 given in parenthesis?
पद्यांश 2, 4 व 6 अतिरिक्त टिप्पणी या सूचना के रूप में अंकित क्यों हैं?
Answer:
Stanzas 2, 4 and 6 are given in parenthesis because they are not spoken openly.
These reflect the inner thoughts of the girl and not responses to the mother’s instructions
.
पद्यांश 2, 4 व 6 अतिरिक्त टिप्पणी या सूचना के रूप में अंकित हैं क्योंकि वे स्पष्ट नहीं बोले गये हैं।
ये लडकी के आंतरिक विचारों को प्रतिबिंबित करते हैं व न कि माँ के आदेशों के प्रति प्रति
Question 4.
Who is the speaker in Stanzas 2, 4 and 6? Do you think this speaker is listening to the speaker in Stanzas 1, 3, 5 and 7?
पद्यांश 2, 4 व 6 में वक्ता कौन है? आपके विचार में क्या यह वक्ता पद्यांश 1, 3, 5 व 7 के वक्ता को सुन रही/रहा है?
Answer:
The speaker in Stanzas 2, 4 and 6 is the little girl. She isn’t attentively listening to the speaker of the Stanzas 1, 3, 5 and 7 because she is busy in her day-dreaming.
पद्यांश 2, 4 व 6 का वक्ता वह छोटी लड़की है। वह पद्यांश 1, 3, 5 व 7 के वक्ता की बात ध्यान से नहीं सुन रही है क्योंकि वह अपने दिवास्वप्न में व्यस्त है।
Question 5.
What could Amanda do if she were a mermaid?
यदि अमैन्डा मत्स्य कन्या होती तो वह क्या कर सकती थी?
Answer:
If Amanda were a mermaid, she could drift blissfully in the emerald sea. She would be the sole inhabitant of the sea. Nobody would be there to curtail her freedom and to nag at her
यदि अमैन्डा एक मत्स्य कन्या होती तो वह हरे समुद्र में जल प्रवाह के साथ आनन्दपूर्वक धीरे-धीरे बहती रहती। वह समुद्र की एकमात्र निवासी होती, वहाँ उसकी स्वतंत्रता कम करने व उसमें दोष निकालने को कोई नहीं होता।
Question 6.
Is Amanda an orphan? Why does she say so?
क्या अमैन्डा एक अनाथ है? वह ऐसा क्यों कहती है?
Answer:
No, Amanda is not an orphan. She says so because she thinks that an orphan has the liberty to roam about the street barefooted. A barefooted orphan doesn’t need shoes and their cleanliness.
को नंगे पैर गली में घूमने की स्वतन्त्रता होती है। एक नंगे पैर अनाथ को जूतों की व उनकी सफाई की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
Question 7.
Do you know the story of Rapunzel? Why does she want to be Rapunzel?
क्या आप रैपन्जल की कहानी जानते हैं? वह रैपन्जेल क्यों बनना चाहती है?
Answer:
Yes, I know the story. of Rapunzel. She was a beautiful princess whose stepmother kept her captive in a tower with no steps or door. It had only one window. The princess lived there all alone without any servants or maids. A fairy comes to her daily to provide food and other necessities. Rapunzel has very long silky hair.
One day a prince happens to come that way on his horse. He and the princess fall in love with each other at first sight. The princess lets down her long hair through the window. The prince holds them and climbs up. He catches the princess by his strong arms, jumps on the horse and thus both escape. Amanda wants to be Rapunzel to live a peaceful life in a tower. But she doesn’t want to escape with a prince that is why she says – I’ll certainly never let down my bright hair.’
हाँ, मैं रैपन्जेल की कहानी जानता हूँ। वह एक सुन्दर राजकुमारी थी जिसकी दूसरी माँ (मौसी) ने उसे सीढ़ियों व दरवाजा रहित एक टावर में बंदी बनाकर रखा था। इसमें केवल एक खिड़की थी। राजकुमारी वहाँ बिना किसी नौकर या नौकरानी के एकदम अकेली रहती थी। एक परी नित्यप्रति वहाँ आती है व अन्य आवश्यक वस्तुएँ उपलब्ध कराती है। रैपन्जेल के बाल (केश) बहुत लम्बे हैं।
एक दिन एक राजकुमार अपने घोड़े पर सवार होकर अचानक वहाँ से गुजरता है । वह और राजकुमारी पहली ही नजर में एक-दूसरे से प्रेम करने लगते हैं। राजकुमारी अपने लंबे बाल खिड़की में से नीचे गिरा देती है। राजकुमार उनको पकड़ता है और ऊपर चढ़ आता है। वह राजकुमारी को अपनी मजबूत बाँहों से पकड़कर घोड़े पर कूदता है और इस प्रकार दोनों बच निकलते हैं। .. अमैन्डा, रैपन्जेल होना चाहती है ताकि वह एक टावर में शांतिपूर्ण जीवन व्यतीत कर सके। किन्तु वह एक राजकुमार के साथ बचकर भागना नहीं चाहती इसीलिए वह कहती है कि मैं अपने चमकीले बाल निश्चित रूप से नीचे नहीं गिराऊँगी।’
Question 8.
What does the girl yearn for? What does this poem tell you about Amanda?
लड़की किसके लिए लालायित है? यह कविता अमैन्डा के बारे में आपको क्या बताती है?
Answer:
The girl yearns for being a mermaid drifting blissfully in the emerald sea, an orphan roaming the street barefooted, and a Rapunzel to live peacefully in a tower. This poem tells that she is fed up of being nagged by her mother. She wants to escape from these all.
लड़की एक मत्स्य कन्या बनने को लालायित है ताकि हरे समुद्र में जल प्रवाह के साथ आनन्दपूर्वक धीरे-धीरे बह सके, एक अनाथ बनने को जो नंगे पैर गली में घूम सके, और एक रैपन्जेल बनने को ताकि टावर में शांतिपूर्वक रह सके। यह कविता हमें बताती है कि वह अपनी माँ द्वारा दोष निकाले जाने से तंग आ चुकी है। वह इन सबसे बचना चाहती है।
Question 9.
Read the last stanza. Do you think Amanda is sulking and is moody?
अंतिम गद्यांश पढ़ें। आपके विचार में अमैन्डा कुढ़ने वाली और चिड़चिड़ी है?
Answer:
I think Amanda is sulking as well as moody. She is sulking, so she doesn’t look at her mother when she instructs or nags at her. She is moody that’s why she wants to be a mermaid or an orphan or Rapunzel.
मेरे विचार से अमैन्डा कुढ़ने वाली है और चिड़चिड़ी भी है। वह कुढ़ रही है इसीलिए वह अपनी माँ की ओर नहीं देखती है जब वह आदेशित करती है या दोष निकालती है। वह चिड़चिड़ी है इसलिए वह कभी मत्स्य कन्या, कभी अनाथ या कभी रैपन्जल बनना चाहती है।
Important Questions and Answers
Answer the following questions in about 20 words only.
Question 1.
Why does Amanda wish to be alone in a Sea?
अमैन्डा समुद्र में अकेली क्यों रहना चाहती थी?
Answer:
Amanda wishes to be alone in a Sea because she wants to relax and enjoy the peace of the sea.
अमैन्डा समुद्र में अकेली रहना चाहती है क्योंकि वह समुद्र की शान्ति में आराम करना व उसका आनन्द लेना चाहती है।
Question 2.
What are the bad habits of Amanda mentioned in this poem? अमैन्डा की क्या बुरी आदतें इस कविता में बताई गई हैं?
Answer:
Amanda bites her nails. She hunches her shoulders. She sits idly. She eats chocolates. She is sulky and moody. She is imaginative.
अमैन्डा अपने नाखून चबाती है। वह अपने कंधों को मोड़ती है। वह सुस्त बैठती है। वह चॉकलेट खाती है। वह कुढ़ने वाली एवं चिड़चिड़ी है। वह कल्पनाशील है।
Question 3.
Why does Amanda dream to be an orphan?
अमैन्डा एक अनाथ बनने का स्वप्न क्यों देखती है?
Answer:
Amanda wants to enjoy freedom. She wants to roam the street, pattern the soft dust with her bare feet and does not want to do homework.
अमैन्डा अपनी स्वतंत्रता का आनन्द लेना चाहती है। वह गली में घूमना चाहती है, नंगे पैरों से मुलायम मिट्टी पर नमूने बनाना चाहती है और गृहकार्य नहीं करना चाहती है।
Question 4.
Why does Amanda want to be a mermaid?
अमैन्डा एक मत्स्य कन्या क्यों बनना चाहती है?
Answer:
She wants to be a mermaid because she drifts blissfully in emrald sea, enjoys complete freedom and peace of the sea.
वह मत्स्य कन्या बनना चाहती है क्योंकि वह हरे समुद्र में आनन्दपूर्वक जल में प्रवाह करती है, पूर्ण स्वतंत्रता का आनन्द और समुद्र की शान्ति का आनन्द लेना चाहती है।
Question 5.
How does Amanda behave in the poem?
कविता में अमैन्डा कैसा व्यवहार करती है?
Answer:
Amanda behaves Sulkily and moodily in the poem. She does not pay attention to what her mother says. She wants to be an orphan, mermaid or Rapunzel.
कविता में अमैन्डा कुढ़ती सी और चिड़चिड़ी सी है। वह अपनी माँ के कहने पर ध्यान नहीं देती है। वह अनाथ, मत्स्य कन्या या रैपन्जेल बनना चाहती है।
Question 6.
What is the theme of the poem, ‘Amanda’?
‘अमैन्डा’ कविता की विषय-वस्तु क्या है?
Answer:
The theme of this poem is to find faults of children and nagging of parents at their children. What impact all these have on them.
इस कविता की विषय-वस्तु बच्चों की कमियाँ निकालना और माता-पिता द्वारा बच्चों में अनावश्यक दोष निकालना है। इन सबका उन पर क्या प्रभाव होता है।
Question 7.
What do you think about Amanda’s mother after reading this poem?
इस कविता को पढ़ने के बाद आप अमैन्डा की माँ के बारे में क्या सोचते हैं?
Answer:
Amanda’s mother often instructs her child not to bit nails, hunch her shoulders, slouch and eat chocolates. She is caring and dominating mother who wants to develop good habits in her child.
अमैन्डा की माँ प्रायः अपने बच्चे को निर्देशित करती है कि वह नाखून नहीं चबाए, कंधे नहीं झुकाए, सुस्त न रहे और चॉकलेट नहीं खाए। वह देखभाल करने वाली एवं प्रभुत्व वाली माँ है जो अपने बच्चे में अच्छी आदतें विकसित करना चाहती है।
Question 8.
Read the poem and find out the cause of Amanda’s becoming of sulky and moody.
कविता को पढ़कर अमैन्डा का कुण्ठित एवं चिड़चिड़ी होने का कारण खोजिए।
Answer:
Amanda becomes sulky and moody because she thinks that she is being controlled and instructed and her freedem is curtailed.
अमैन्डा कुण्ठित और चिड़चिड़ी इसलिए बन जाती है क्योंकि वह सोचती है कि उस पर नियंत्रण किया जा रहा है, निर्देशित किया जा रहा है और उसकी स्वतंत्रता को कम किया जा रहा है।
Question 9.
Why does Amanda like to be a Rapunzel with a condition?
अमैन्डा एक शर्त के साथ रैपन्जेल बनना पसन्द क्यों करती है?
Answer:
Amanda like to be Rapunzel because she wants a peaceful and tranquil life. She will not let down her bright hair to escape like Rapunzel.
अमैन्डा रैपन्जल बनना चाहती है क्योंकि वह शान्त एवं नीरवता का जीवन चाहती है। वह रैपन्जेल के जैसे निकल जाने के लिए अपने बालों को नीचे नहीं गिराएगी।
Question 10.
Find out the message of the poet given in the poem, ‘Amanda’.
“अमैन्डा’ नामक कविता में कवि के द्वारा दिए गए सन्देश को खोजिए।
Answer:
Poet tells that parents let their children grow free and naturally. Unncessary control leave an unhealthy impact on the heart and mind of the child.
कवि यह कहता है कि माता-पिता अपने बच्चों को स्वतंत्र एवं प्राकृतिक रूप से बड़ा होने दें। अनावश्यक नियंत्रण से उनके मन और मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
Question 11.
Do you agree with the view of Amanda that we should become orphan for the sake of freedom?
क्या आप अमैन्डा के इस दृष्टिकोण से सहमत हैं कि हम स्वतंत्रता हेतु अनाथ बनना पसन्द करेंगे?
Answer:
No, I disagree with the view of Amanda. Parents are after God and teacher. Their life is more important than our freedom. They have shown us the world.
नहीं, मैं अमैन्डा के दृष्टिकोण से असहमत हूँ। भगवान एवं शिक्षक के बाद माता-पिता होते हैं। हमारी स्वतंत्रता से ज्यादा महत्वपूर्ण उनका जीवन होता है। उन्होंने हमें संसार दिखाया है।
Question 12.
Write in your own words about the mermaid as described in the poem.
अपने स्वयं के शब्दों में लिखिए कि मत्स्य कन्या को कविता में कैसे वर्णित किया है।
Answer:
Mermaid is described as a creature with full freedom. She is alone and lives in emerald sea and moves about the sea blissfully.
मत्स्य कन्या को पूर्ण स्वतंत्रता वाला जीव बताया गया है। वह अकेली है और नीले समुद्र में रहती है और समुद्र में आनन्द के साथ घूमती है।
Question 13.
What will happen if a child is instructed now and then? Write on the basis of poem.
अगर एक बच्चे को बारम्बार टोका जाए तो क्या होगा? कविता के आधार पर.लिखिए।
Answer:
If a child is instructed now and then, the child will not pay attention and . disobey parents. Then parents have to request the child for what they want him to do.
अगर एक बच्चे को बारम्बार टोका जाएगा तो बच्चा ध्यान नहीं देगा और माता-पिता की अवज्ञा करेगा। तब माता-पिता को उनसे अपने अनुरूप काम करवाने के लिए प्रार्थना करनी पड़ेगी।
Extracts for Comprehension and Appreciation
Read the extracts given below and answer the questions that follow
Extract – 1
Don’t bite your nails, Amanda!
Don’t hunch your shoulders,
Amanda! Stop that slouching and sit up straight,
Amanda!
Question 1.
Why does Amanda’s mother instruct the child?
अमैन्डा की माँ बच्चे को निर्देशित क्यों करती है?
Answer:
Amanda’s mother instructs the child so that she can stop ill behaving. She wants to develop good habits in the child for her gentleness.
अमैन्डा की माँ बच्चे को निर्देशित इसलिए करती है कि वह उसके बुरे व्यवहार को रोकना चाहती है। वह उसमें उसकी भद्रता के लिए अच्छी आदतें विकसित करना चाहती है।
Question 2.
What instructions are given to Amanda in these lines?
इन पंक्तियों में अमैन्डा को क्या निर्देश दिए गए हैं?
Answer
Amanda’s mother instructs the child not to bite-nails, hunch shoulders and stop slouching. She should be alert and be happy everytime.
अमैन्डा की माँ बच्चे को निर्देशित करती है कि वह नाखून नहीं चबाए, अपने कंधों को न झुकाए और सुस्त रहना बन्द करे। उसे हर समय चुस्त और प्रसन्न रहना चाहिए।
Extract – 2
(There is a languid, emerald sea,
where the sole inhabitant is me –
a mermaid, drifting blissfully.)
Question 1.
How is the life of a mermaid in the sea?
समुद्र में मत्स्य कन्या का जीवन कैसा होता है?
Answer:
Mermaid lines in a peaceful, emerald sea all alone. She enjoys complete freedom and drifts blissfully in its placid waters.
मत्स्य कन्या एक शान्त, नीले सागर में अकेली रहती है। वह पूर्ण स्वतंत्रता का आनन्द लेती है और समुद्र के शान्त पानी में प्रसन्नता के साथ तैरती रहती है।
Question 2.
0n the basis of these lines write in your o words why does Amanda think of mermaid?
इन पंक्तियों के आधार पर आप अपने शब्दों में लिखिए कि अमैन्डा मत्स्य कन्या के बारे में क्या सोचती है?
Answer :
Amanda thinks about the mermaid because she also wants to live in the way of mermaid. She does not want any disturbance and instructions from parents.
अमैन्डा मत्स्य कन्या के बारे में सोचती है क्योंकि वह भी मत्स्य कन्या की तरह रहना चाहती है। वह किसी प्रकार का व्यवधान एवं निर्देश अपने माता-पिता से नहीं चाहती है।
Extract – 3
Did you finish your homework, Amanda?
Did you tidy your room, Amanda?
I thought I told you to clean your shoes,
Amanda!
Question 1.
What instructions are given to Amanda by her mother?
अमैन्डा को उसकी माँ के द्वारा क्या-क्या निर्देश प्रदान किए गए?
Answer:
Amanda’s mother instructs her to finish her homework, clean her room and clean her shoes also as they all were dirty and looks bad.
अमैन्डा की माँ ने उसे उसका गृहकार्य पूर्ण करने, कमरा साफ करने और उसके जूते साफ करने के लिए कहा था क्योंकि वे सभी गन्दे थे और बुरे लग रहे थे।
Question 2.
What do you think about Amanda on the basis of these lines?
इन पंक्तियों के आधार पर आप अमैन्डा के बारे में क्या सोचते हैं?
Answer:
In these lines Amanda is a careless and disobedient girl. She does not want to do her own daily work. She seems adamant on her own views.
इन पंक्तियों में अमैन्डा एक लापरवाह और अवज्ञाकारी बालिका है। वह अपना स्वयं का नित्य का कार्य नहीं करना चाहती है। वह अपने विचारों से जिद्दी प्रतीत होती है।
Extract – 4
(I am an orphan, roaming the street.
I pattern soft dust with my hushed, bare feet.
The silence is golden, the freedom is sweet.)
Ouestion 1.
What does these lines show about the relation of Amanda and her mother?
यह पंक्तियाँ अमैन्डा और उसकी माँ के सम्बन्ध के बारे में क्या प्रदर्शित करती हैं?
Answer:
In these lines the relation of Amanda and her mother is not good. Amanda does not like the constant disturbance and instructions from her mother.
इन पंक्तियों में अमैन्डा और उसकी माँ का सम्बन्ध अच्छा नहीं है। अमैण्डा अपनी माँ का निरन्तर निर्देश देना और व्यवधान डालना पसन्द नहीं करती है।
Ouestion 2.
Why does Amanda want to be a Rapunzel?
अमैण्डा रैपन्जेल क्यों बनना चाहती है?
Answer:
Amenda wants to be mermaid or Rapunzel because she drifts blissfully in emrald sea to enjoy peace and freedom.
अमैन्डा मत्स्य कन्या या रैपन्जल बनना चाहती है क्योंकि वह शान्ति और स्वतन्त्रता का आनन्द लेने के लिये चमकीले हरे समुद्र में आनन्दपूर्वक जल में प्रवाह करती है।
Extract – 5
Don’t eat that chocolate, Amanda!
Remember your acne, Amanda!
Will you please look at me when I’m speaking to you.
Amanda!
Question 1.
What does Amanda’s mother say about others opinion to her daughter?
अमैण्डा की माँ उसे उसकी बेटी की राय दूसरे बनाए उसके बारे में क्या कहती है?
Answer:
Amanda’s mother tells her daughter that her behaviour to her own daughter
Amanda is not good. This will be said to them by others.
अमैन्डा की माँ अपनी पुत्री से कहती है कि उसका व्यवहार उसकी स्वयं की पुत्री के साथ अच्छा नहीं है। यह उनको दूसरे लोग कहेंगे।
Question 2.
What instructions are given in these lines by Amanda’s mother to her daughter in these lines?
इन पंक्तियों में अमैन्डा की माँ ने अपनी पुत्री को क्या निर्देश दिये हैं?
Answer.
In these lines Amanda is told not to sualk. She is very moody. She should be happy and cheerful and also follow what she says to her
इन पंक्तियों में अमैण्डा को कहा गया है कि वह सुस्त न रहे। वह बहुत चिड़चिड़ी है। उसे खुश और प्रसन्न रहकर जो वह उसे कहती है उसका अनुसरण करना चाहिए।
प्रत्येक बच्ची/बच्चा यह महसूस करती/करता है कि उसे नियंत्रित किया जाता है और आदेशित किया जाता है कि यह न करें या वह न करें। आप भी महसूस कर सकते हैं कि आपकी स्वतन्त्रता को कम किया जाता है। कुछ उन चीजों को लिखें जो आप करना चाहते हैं, किन्तु आपके माता-पिता या बड़े लोग आपको वो चीजें करने की अनुमति नहीं देते हैं । कविता को ऊँचे स्वर में पढ़ने के लिए जोड़े बनाएँ व प्रत्येक जोड़ा । एक छोड़कर दूसरे छंद को पढ़ें। आपके लिए आश्चर्य है। कठिन शब्दार्थ एवं हिन्दी अनुवाद)